Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस PM मोदी कल करेंगे 182 मीटर...

PM मोदी कल करेंगे 182 मीटर ऊंची स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी का अनावरण, दर्शकों को खरीदना होगा टिकट

भारत को एकता के सूत्र में बांधने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनके योगदान के लिए देश की कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर, 2018 को उनकी 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 30 Oct 2018, 11:43:06 IST

नई दिल्‍ली। भारत को एकता के सूत्र में बांधने वाले सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को उनके योगदान के लिए देश की कृतज्ञता व्‍यक्‍त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्‍टूबर, 2018 को उनकी 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होगी। इसे स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया है। इस स्‍टेच्‍यू को देखने आने वाले दर्शकों को टिकट खरीदना होगा। टिकट को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

19,700 वर्ग किलोमीटर में फैली एक परियोजना के हिस्‍से के रूप में एक द्वीप पर सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की यह मूर्ति स्‍थापित की गई है। स्‍टेच्‍यू में प्रवेश करते ही लॉबी में एक म्‍यूजियम और ऑडियो विजुअल गैलरी होगी। इसमें सरदार पटेल की जिंदगी पर 15 मिनट की प्रस्‍तुति दी जाएगी। यहां 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी भी है।

सरदार पटेल की मूर्ति में एक लिफ्ट भी है जो मूर्ति के सीने तक जाएगी, जहां से दर्शक सरदार सरोवर बांध, फ्लॉवर वैली, विंध्‍यांचल और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला का नजारा देख सकेंगे।  

ऑनलाइन बुक होंगे टिकट

स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए टिकट की बुकिंग ऑनलाइन होगी। इसके लिए https://www.statueofunity.in/ वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट सेगमेंट में जाना होगा। यहां क्लिक करते ही आपको एक नई साइट https://www.soutickets.in/ पर ले जाया जाएगा, यहां पर टिकट बुकिंग की पूरी प्रोसेस और टिकट प्राइस मौजूद है।

यहां बच्‍चे और बड़े दोनों के लिए अधिकतम 350 रुपए प्रति व्‍यक्ति का टिकट शुल्‍क है, जिसमें बस का किराया भी शामिल है। कुछ ही हिस्‍से देखने के लिए 3 से 15 साल तक के बच्‍चों के लिए 60 रुपए और व्‍यस्‍कों के लिए 120 रुपए का टिकट शुल्‍क है, इसमें बस का किराया भी शामिल है। यह टिकट नॉन-रिफंडेबल हैं।

अगर आप बस में बैठे-बैठे ही स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देखना चाहते हैं तो आपको केवल 30 रुपए का टिकट शुल्‍क देना होगा, वहीं 3 से 15 साल तक के बच्‍चों के लिए इसका किराया केवल 1 रुपए होगा। नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर कोई शुल्‍क देय नहीं होगा। वहीं क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर कुल रकम का 1 प्रतिशत चार्ज और जीएसटी देना होगा।