A
Hindi News पैसा बिज़नेस Cabinet Decision: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने वालों को मिलेगी छूट, ऑनलाइन पेमेंट पर नहीं लगेगी फीस

Cabinet Decision: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने वालों को मिलेगी छूट, ऑनलाइन पेमेंट पर नहीं लगेगी फीस

क्रेडिट या डेबिट कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर है। कैबिनेट ने कैशलैस ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने को मंजूरी दे दी है।

Cabinet Decision: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने वालों को मिलेगी छूट, ऑनलाइन पेमेंट पर नहीं लगेगी फीस- India TV Paisa Cabinet Decision: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने वालों को मिलेगी छूट, ऑनलाइन पेमेंट पर नहीं लगेगी फीस

नई दिल्‍ली। क्रेडिट या डेबिट कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट करने वाले कंज्‍यूमर्स के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय कैबिनेट ने कैशलैस ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए बड़े कदम उठाने को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने आज निर्णय लिया है कि कार्ड और डिजिटल पेमेंट पर अब कोई सरचार्ज, सर्विस टैक्‍स और कन्‍वीनिएंस फीस नहीं लगेगी। इसके अलावा सरकारी विभागों में इसके लिए विशेष इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें क्रेडिट कार्ड से खर्च पर मिलते हैं पॉइंट, ऐसे उठाएं इनका फायदा

सस्‍ता हो जाएगा कार्ड से पेमेंट

बैंकों और कंपनियों की ओर से लंबे समय से कैशलैस ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार से विशेष व्‍यवस्‍था शुरू करने की मांग की जा रही थी। इसे देखते हुए सरकार ने आज यह अहम निर्णय ले लिया है। अभी तक ऑनलाइन माध्‍यम से कई सरकारी सेवाओं के पेमेंट पर कन्‍वीनिएंस चार्ज देना पड़ता है। इसके साथ ही कस्‍टमर्स को सर्विस टैक्‍स और सरचार्ज भी अदा करना पड़ता है। अब इससे छूट मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- New Technology: भूल जाइए डेबिट कार्ड अब स्‍मार्टफोन की मदद से निकाल सकेंगे ATM से पैसे

बड़ी राशि के लिए जरूरी होगा डिजिटल पेमेंट

कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया है कि एक सीमा से अधिक राशि के पेमेंट कैशलैस यानि कि डिजिटल माध्‍यम से ही स्‍वीकारे जाएंगे। इसके अलावा सरकार ने मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट(एमडीआर) में भी कमी लाने का निर्णय लिया है।

Latest Business News