A
Hindi News पैसा बिज़नेस IRCTC समेत 11 सरकारी कंपनियां शेयर बाजार में होंगी लिस्‍टेड, कैबिनेट ने दी अपनी मंजूरी

IRCTC समेत 11 सरकारी कंपनियां शेयर बाजार में होंगी लिस्‍टेड, कैबिनेट ने दी अपनी मंजूरी

जल्‍द ही आप एक निवेशक के तौर पर 11 सरकारी कंपनियों के शेयर की खरीद-बिक्री कर सकेंगे। CCEA ने IRCTC समेत 11 CPSE को शेयर बाजार में लिस्‍ट कराने की मंजूरी दी।

IRCTC समेत 11 सरकारी कंपनियां शेयर बाजार में होंगी लिस्‍टेड, कैबिनेट ने दी अपनी मंजूरी- India TV Paisa IRCTC समेत 11 सरकारी कंपनियां शेयर बाजार में होंगी लिस्‍टेड, कैबिनेट ने दी अपनी मंजूरी

नई दिल्‍ली। जल्‍द ही आप एक निवेशक के तौर पर 11 सरकारी कंपनियों के शेयर की खरीद-बिक्री कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को आर्थिक मामलों की मंत्रीमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक में इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) समेत 11 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (CPSEs) को शेयर बाजार में लिस्‍टेड कराने को अपनी मंजूरी दे दी है।

मंत्रीमंडल ने रेल विकास निगम लिमिटेड, इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड, आरआईटीईएस (पूर्व नाम रेल इंडिया टेक्‍नीकल एंड इकोनॉमिक सर्विस), भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड, गार्डेन रीच शिपबिल्‍डर्स एंड इंजीनियर्स, मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड, नॉर्थ ईस्‍टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरशन, मिश्र धातु निगम लिमिटेउ और एमएसटीसी लिमिटेड को लिस्‍टेड कराने की अनुमति दी है।

वित्‍त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों में सरकार की 25 प्रतिशत हिस्‍सेदारी सार्वनिक पेशकश के जरिये बेचकर इन्‍हें शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराया जाएगा। मंत्रीमंडल ने 11 सीपीएसई में पात्र कर्मचारियों के लिए सेबी नियमों के मुताबिक शेयर आरक्षित रखने को भी अपनी मंजूरी दी है।

केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश में छोटे निवेशकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शेयर मूल्‍य पर पांच प्रतिशत डिस्‍काउंट देने के प्रस्‍ताव को भी मंत्रीमंडल ने अपनी मंजूरी दी है।

Latest Business News