A
Hindi News पैसा बिज़नेस चालू खाते का घाटा वर्ष 2017 में बढ़कर जीडीपी का 1.6 प्रतिशत होने का अनुमान : नोमुरा

चालू खाते का घाटा वर्ष 2017 में बढ़कर जीडीपी का 1.6 प्रतिशत होने का अनुमान : नोमुरा

भारत का चालू खाते का घाटा (सीएडी) बढ़ने का अनुमान है। नोमुरा के मुताबिक इस साल सीएडी बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 1.6 प्रतिशत पहुंचने की संभावना है।

चालू खाते का घाटा वर्ष 2017 में बढ़कर GDP का 1.6 प्रतिशत होने का अनुमान : नोमुरा- India TV Paisa चालू खाते का घाटा वर्ष 2017 में बढ़कर GDP का 1.6 प्रतिशत होने का अनुमान : नोमुरा

नई दिल्ली। कमोडिटी की ऊंची कीमत और घरेलू स्तर पर मजबूत सुधार से भारत का चालू खाते का घाटा (सीएडी) बढ़ने का अनुमान है। जापान की वित्तीय सेवा कंपनी नोमुरा के मुताबिक इस साल सीएडी बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 1.6 प्रतिशत पहुंचने की संभावना है।

नोमुरा के अनुसार मजबूत वैश्विक मांग और निर्यात की ऊंची कीमत से निर्यात में सुधार आ रहा है। वहीं आयात में सुधार कमोडिटी की ऊंची कीमत और घरेलू मांग में सुधार को प्रतिबिंबित करता है।

नोमुरा ने एक शोध रिपोर्ट में कहा, वर्ष 2017 में सीएडी बढ़कर जीडीपी का 1.6 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है। इसका कारण कमोडिटी की ऊंची कीमत और 2017 की दूसरी छमाही में घरेलू स्तर पर मजबूत सुधार की उम्मीद है। कैड वस्तु, सेवा एवं निवेश आय और  निर्यात का अंतर है। यह 2016 की अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में जीडीपी का 1.4 प्रतिशत रहा।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार निर्यात में वृद्धि जारी है और मार्च महीने में यह सालाना आधार पर 27.6 प्रतिशत बढ़ा जबकि फरवरी में इसमें 17.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। वहीं आयात वृद्धि मार्च में बढ़कर 45.3 प्रतिशत हो गयी जो फरवरी में 21.8 प्रतिशत थी।

इस साल की शुरूआत से घरेलू रुपया अन्य उभरते बाजारों के अनुरूप मजबूत हुआ है जो भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती को प्रतिबिंबित करता है। डॉलर के मुकाबले रुपया फिलहाल 64 के स्तर पर बना हुआ है। नोमुरा के अनुसार हालांकि मजबूत वैश्विक मांग और निर्यात की ऊंची कीमत से निर्यात में सुधार हो रहा है। लेकिन अमेरिका में संरक्षणवादी उपायों और चीन में नरमी जैसे कारणों से जोखिम बना हुआ है।

Latest Business News