A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI ने दिया नए साल का तोहफा, अब ATM से एक दिन में निकाल सकेंगे 4,500 रुपए

RBI ने दिया नए साल का तोहफा, अब ATM से एक दिन में निकाल सकेंगे 4,500 रुपए

RBI ने कैश की किल्‍लत से जूझ रहे लोगों को नए साल का तोहफा दिया है। पहली जनवरी से ATM से एक दिन में 2,500 की जगह अब 4,500 रुपए कैश निकाल सकेंगे।

RBI ने दिया नए साल का तोहफा, अब ATM से एक दिन में निकाल सकेंगे 4,500 रुपए- India TV Paisa RBI ने दिया नए साल का तोहफा, अब ATM से एक दिन में निकाल सकेंगे 4,500 रुपए

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नोटबंदी के बाद कैश की किल्‍लत से जूझ रहे लोगों को नए साल का तोहफा दिया है। पहली जनवरी से ATM से एक दिन में 2,500 की जगह अब 4,500 रुपए कैश निकाल सकेंगे। RBI ने एक हफ्ते में निकाली जाने वाली राशि की सीमा के हालांकि कोई बदलाव नहीं किया है। यह अब भी 24,000 रुपए ही है।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने लॉन्‍च किया आधार लिंक्‍ड मोबाइल पेमेंट एप भीम, ई-पेमेंट करना बनेगा और आसान

RBI ने एक बयान में कहा,

मौजूदा हालात की समीक्षा के बाद ATM से रोज कैश निकालने की लिमिट को बढ़ाकर 4,500 रुपए कर दिया गया है। नई लिमिट 1 जनवरी 2017 से लागू होगी। एक सप्ताह में ATM से निकाली जाने वाली राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।’

तस्‍वीरों में देखिए ATM Card पर लिखे नंबरों का आखिर क्‍या होता है मतलब

ATM card number

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : नए साल में डिजिटल होगा EPFO, जानिए सब्‍सक्राइबर्स को किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी ऑनलाइन

रिजर्व बैंक ने 500 रुपए के नोट ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपलब्ध कराए जाने की बात भी कही है। इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि रिजर्व बैंक के पास पर्याप्त करेंसी है और कैश सप्लाई में काफी सुधार आया है। 30 दिसंबर यानी शुक्रवार को बैंकों में पुराने नोट जमा कराने की आखिरी तारीख थी।

Latest Business News