A
Hindi News पैसा बिज़नेस 30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है कैश विड्रॉल लिमिट, करेंसी नोटों की मांग आपूर्ति के मुकाबले है ज्‍यादा

30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है कैश विड्रॉल लिमिट, करेंसी नोटों की मांग आपूर्ति के मुकाबले है ज्‍यादा

बैंकों और ATM से कैश निकालने की सीमा 30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है। करेंसी प्रेस तथा RBI नए नोटों की मांग के अनुरूप आपूर्ति अभी नहीं कर पा रहे हैं।

Cash Crisis : 30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है कैश विड्रॉल लिमिट, करेंसी नोटों की मांग आपूर्ति के मुकाबले है ज्‍यादा- India TV Paisa Cash Crisis : 30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है कैश विड्रॉल लिमिट, करेंसी नोटों की मांग आपूर्ति के मुकाबले है ज्‍यादा

नई दिल्ली। बैंक की शाखाओं और ATM से कैश निकालने की सीमा 30 दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है। करेंसी छापने वाली प्रेस तथा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नए नोटों की मांग के अनुरूप आपूर्ति अभी नहीं कर पा रहे हैं। नोटबंदी की 50 दिन की सीमा अब नजदीक आ रही है। ऐसे में बैंकरों में लगातार यह धारणा बन रही है कि विड्रॉल लिमिट नए साल में भी जारी रह सकतीी है, जिससे बैंकों का कामकाज सुचारू रूप से चल सके।

यह भी पढ़ें : चेक बाउंस होने पर अब आपकी खैर नहीं, महीने भर के भीतर ही खानी पड़ सकती है जेल की हवा

अब तक नहीं है बैंकों के पास पर्याप्‍त कैश 

  • SBI की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने हाल ही में संकेत दिया था कि विड्रॉल लिमिट तब तक नहीं हटाई जा सकती, जब तक बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में कैश उपलब्‍ध नहीं हो जाता।
  • कई स्थानों पर बैंक 24,000 रुपए की साप्ताहिक सीमा को भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं।
  • वे लोगों को इस सीमा से कम कैश उपलब्ध करा रहे हैं।
  • जिससे अधिक से अधिक लोगों को नए नोटों में नकदी दी जा सके।
  • माना जा रहा है कि यदि लोगों तथा कारोबारियों से 2 जनवरी से इस सीमा को हटाया जाता है तो बैंक लोगों की वैध मुद्रा की मांग को पूरा नहीं कर पाएंगे।

तस्‍वीरों में देखिए कैश के अभाव में लोग कैसे चला रहे हैं अपना कारोबार

Paytm

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : नोटबंदी से Parle बिस्किट की बिक्री में आई गिरावट, कन्ज्यूमर गुड्स कंपनियों को हुआ 99 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद 9 नवंबर से 19 दिसंबर तक बैंकिंग सिस्‍टम में 5.92 लाख करोड़ रुपए के नए नोट डाले हैं। बंद किए गए नोटों का मूल्य 15.4 लाख करोड़ रुपए बैठता है। 10 दिसंबर तक बैंकों को पुराने नोटों में 12.4 लाख करोड़ रुपए की जमा प्राप्‍त हुई थी।

Latest Business News