A
Hindi News पैसा बिज़नेस करदाताओं की शिकायतों पर जल्द होगी सुनवाई, CBDT ने तय किया अधिकारियों का कोटा

करदाताओं की शिकायतों पर जल्द होगी सुनवाई, CBDT ने तय किया अधिकारियों का कोटा

करदाताओं की शिकायतों के निवारण को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक नई प्रणाली अपनाई है।

करदाताओं की शिकायतों पर जल्द होगी सुनवाई, CBDT ने तय किया अधिकारियों का कोटा- India TV Paisa करदाताओं की शिकायतों पर जल्द होगी सुनवाई, CBDT ने तय किया अधिकारियों का कोटा

नई दिल्ली। आयकर रिटर्न भरने का सीजन करीब आते ही विभाग ने शिकायतों का निपटान करने के लिए कमर कस ली है। करदाताओं की शिकायतों के निवारण को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक नई प्रणाली अपनाई है, जिसके तहत आयकर विभाग में आला अधिकारियों को शिकायतों का एक तय कोटा आवंटित किया गया है। सम्बद्ध अधिकारी को अपने हिस्से की शिकायतों पर उनके सफल निपटान तक निगरानी रखनी होती है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मार्च को केंद्रीयकृत जन शिकायत निपटान व निगरानी प्रणाली पोर्टल के तहत इस मुद्दे पर बैठक की थी। बैठक में मोदी ने राय रखी कि जन शिकायतों की उच्च स्तरीय निगरानी जरूरी है। इसके बाद ही सीबीडीटी ने शिकायतों का कोटा आवंटित करने की उक्त प्रणाली शुरू की है।

नई प्रणाली से जुड़ी यह जानकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशों के बाद ही CBDT ने आदेश दिया है कि बोर्ड के सभी सदस्यों के साथ साथ प्रधान मुख्य आयुक्त व प्रधान महानिदेशक स्तर के अधिकारी हर सप्ताह दस दस शिकायतों पर व्यक्तिगत निगरानी रखेंगे। इसी तरह सभी मुख्य आयुक्त, प्रधान आयुक्त व आयकर आयुक्त हर सप्ताह व्यक्तिगत स्तर पर क्रमश: 20 व 30 शिकायतें देखेंगे। इस बारे में मासिक आधार पर एक रिपोर्ट महीने के पहले सप्ताह में सीबीडीटी को भेजी जाएगी। जहां से इसे प्रधानमंत्री कार्यालय व प्रशासनिक सुधार व जन शिकायत विभाग के पास समीक्षा के लिए भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें- विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों पर 6 से 8 फीसदी टैक्स लगाने की सिफारिश

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना हुआ और सुरक्षित, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने शुरू की ई-फाइलिंग वॉल्‍ट सुविधा

Latest Business News