A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक्सिस बैंक के 12,973 करोड़ रुपए के FDI प्रस्ताव पर फैसला सीसीईए करेगा

एक्सिस बैंक के 12,973 करोड़ रुपए के FDI प्रस्ताव पर फैसला सीसीईए करेगा

वित्त मंत्रालय ने कहा कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलो की समिति एक्सिस बैंक के 12,973 करोड़ रुपए के FDI प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय करेगा।

एक्सिस बैंक के 12,973 करोड़ रुपए के FDI प्रस्ताव पर सीसीईए करेगा फैसला, तीन प्रस्‍तावों को मिली मंजूरी- India TV Paisa एक्सिस बैंक के 12,973 करोड़ रुपए के FDI प्रस्ताव पर सीसीईए करेगा फैसला, तीन प्रस्‍तावों को मिली मंजूरी

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने कहा कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति एक्सिस बैंक के 12,973 करोड़ रुपए के FDI प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय करेगा। विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने 29 अप्रैल को अपनी बैठक में एक्सिस बैंक के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी, जिसमें पूरी तरह अदला-बदली के आधार पर एफआईआई, एनआरआई, एडीआर या जीडीआर द्वारा विदेशी निवेश 62 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी करने की बात कही गई थी।

यह भी पढ़ें- विश्व बैंक देगा भारत के सौर कार्यक्रम के लिए 62.5 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता

इसे अब सीसीईए द्वारा मंजूरी दी जानी है। विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने औषधि क्षेत्र में 60.73 करोड़ रुपए के तीन FDI प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी। एंडवांस्ड इंजाइम टेक्नोलॉजी लि. ने 60 करोड़ रुपए के अतिरिक्त विदेशी निवेश की मंजूरी मांगी है। वहीं दो अन्य प्रस्ताव अरबिंदो फार्मा (0.48 करोड़ रुपए) तथा वोकहार्ट लि (0.25 करोड़ रुपए) के हैं।

आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता वाले एफआईपीबी एक अंतर-मंत्रालयी समिति है और 5,000 करोड़ रुपए तक के विदेशी निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दे सकता है। इसके ऊपर के निवेश प्रस्ताव सीसीईए के पास जाता है। हालांकि बोर्ड ने आठ प्रस्तावों पर निर्णय टाल दिया, जिसमें डीसीएन का प्रस्ताव शामिल हैं। डीसीएन की भारत में कंपनी (इंडिया सीओ) स्थापित करने की योजना है। बोर्ड ने रफीक दाउद के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

यह भी पढ़ें- भारत में कारोबार बंद करेगा RBS, देश की सभी 10 शाखाओं में जल्‍द रोक दी जाएगी बैंकिंग सर्विस

Latest Business News