A
Hindi News पैसा बिज़नेस 2017-18 में सीमेंट इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान, सरकार दे रही है इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स पर ध्‍यान

2017-18 में सीमेंट इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान, सरकार दे रही है इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स पर ध्‍यान

सीमेंट इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 6-7 फीसदी रहने की संभावना है। सरकार द्वारा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट पर काफी बल दिए जाने से मांग अच्छी बनी रहने की उम्मीद है।

2017-18 में सीमेंट इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान, सरकार दे रही है इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स पर ध्‍यान- India TV Paisa 2017-18 में सीमेंट इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान, सरकार दे रही है इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स पर ध्‍यान

नई दिल्‍ली। चालू वित्‍त वर्ष में सीमेंट इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 6-7 फीसदी रहने की संभावना है। सरकार द्वारा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट पर  काफी बल दिए जाने से सीमेंट की मांग अच्छी बनी रहने की उम्मीद है।

जर्मनी की हेडलबर्ग सीमेंट ग्रुप की अनुषंगी कंपनी हेडलबर्ग सीमेंट इंडिया ने कहा है कि मानसून का सामान्य रहना इस उद्योग के लिए शुभ संकेत है लेकिन सीमेंट की अत्यधिक आपूर्ति के चलते इसकी उत्पादन लागत में आने वाली किसी भी वृद्धि को ग्राहकों पर डालना मुश्किल हो सकता है।

सीमेंट इंडस्‍ट्री की कुल क्षमता 43.5 करोड़ टन सालाना है, जबकि घरेलू मांग केवल 28 करोड़ टन है और 50 लाख टन सीमेंट का निर्यात होता है। 2016-17 के लिए हेडलबर्ग सीमेंट की कुल आय 2,025.54 करोड़ रुपए रही, जो पिछले साल की 1938.36 करोड़ रुपए की आय से 4.49 प्रतिशत अधिक है।

हालांकि, कंपनी का यह भी कहना है कि इस उद्योग के सामने यह चुनौती भी आ सकती है कि अधिक आपूर्ति से वह उत्पादन लागत में वृद्धि ग्राहकों पर नहीं डाल पाएगा। दूसरा, सरकारी एजेंसियों द्वारा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के ठेके में देरी तथा ईंधन एवं बिजली लागत में वृद्धि सीमेंट उद्योग की वृद्धि के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।

Latest Business News