A
Hindi News पैसा बिज़नेस जल्‍द ही आपके हाथों में होगा 200 रुपए का नया नोट, वित्‍त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

जल्‍द ही आपके हाथों में होगा 200 रुपए का नया नोट, वित्‍त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

जल्‍द ही आपके हाथों में 200 रुपए का नया नोट होगा। बुधवार को वित्‍त मंत्रालय ने 200 रुपए के नए नोट को अधिसूचित कर दिया है

जल्‍द ही आपके हाथों में होगा 200 रुपए का नया नोट, वित्‍त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना- India TV Paisa जल्‍द ही आपके हाथों में होगा 200 रुपए का नया नोट, वित्‍त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

नई दिल्‍ली। जल्‍द ही आपके हाथों में 200 रुपए का नया नोट होगा। बुधवार को वित्‍त मंत्रालय ने 200 रुपए के नए नोट को अधिसूचित कर दिया है। वित्‍त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक एक्‍ट, 194 की धारा 24 की उप धारा (1) के अधिकारों का इस्‍तेमाल करते हुए  और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स के सुझावों पर केंद्र सरकार 200 रुपए के नोट को अधिसूचित करती है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में 50 रुपए के नए नोट की नई सीरीज की भी झलक दिखाई है। आपको बताते चलें कि 200 रुपए का यह नया नोट सितंबर महीने की शुरुआत में आपके हाथों में आ सकता है।

जानकारों के मुताबिक कालेधन पर लगाम लगाने के लिए RBI अर्थव्यवस्था में छोटी करेंसी का सर्कुलेशन ज्यादा से ज्यादा करना चाहता है और इसी को देखते हुए 50 रुपए के बाद अब 200 रुपए का नोट लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। खबर के  मुताबिक 200 रुपए के 50 करोड़ नोट मार्केट में लाए जाएंगे।

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्रुप चीफ इकनॉमिस्ट सौम्य कांति घोष के मुताबिक बड़ी संख्या में नए नोट आने से आम आदमी को थोड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ेगा। नोटबंदी के बाद जब 2000 का नया नोट आया था तो इसको लेकर कई मामले भी सामने आए थे। किसी जगह ATM मशीनों से नकली 2000 के नोट निकले थे तो कई जगहों पर एक तरफ बिना छपे नोट ही आए थे।

घोष ने बताया कि 200 रुपए के नोट के दो फायदे होंगे एक तो कैश लेनदेन में आसानी होगी और दूसरा इससे कुल करंसी में छोटे नोटों की संख्या बढ़ जाएगी। सरकार ने नोटबंदी से पहले 500 के 1,717 करोड़ नोट थे और 1000 के 686 करोड़ नोट थे। SBI के शोध के मुताबिक नोटबंदी के बाद बड़े नोटों के शेयर में 70 फीसदी की कमी आई है।

Latest Business News