A
Hindi News पैसा बिज़नेस टमाटर की ऊंची कीमतों से मिलेगी राहत, केंद्र सरकार ने मदर डेयरी को दिया ये निर्देश

टमाटर की ऊंची कीमतों से मिलेगी राहत, केंद्र सरकार ने मदर डेयरी को दिया ये निर्देश

उपभोक्ताओं को टमाटर की ऊंची कीमतों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की मदर डेयरी को शुक्रवार यानी आज से राष्ट्रीय राजधानी में अपनी सफल ब्रांड 400 दुकानों के जरिए टमाटर की प्यूरी बेचने का निर्देश दिया है।

tomato prices- India TV Paisa tomato prices

नयी दिल्ली। उपभोक्ताओं को टमाटर की ऊंची कीमतों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की मदर डेयरी को शुक्रवार यानी आज से राष्ट्रीय राजधानी में अपनी सफल ब्रांड 400 दुकानों के जरिए टमाटर की प्यूरी बेचने का निर्देश दिया है। उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई अंतर मंत्रालयी बैठक में यह फैसला किया गया। इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने टमाटर की जमाखोड़ी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है।

बैठक में टमाटर की कीमतों और आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की गई। टमाटर जल्दी खराब होने वाली सब्जी है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के खुदरा बाजारों में टमाटर 80 रुपये किलो की ऊंचाई पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दिल्ली में टमाटर की कमी को दूर करने के लिए सफल ने अपनी सभी दुकानों के जरिये टमाटर की प्यूरी बेचने की सहमति दी है। टोमैटो प्यूरी के 200 ग्राम का पैक (800 ग्राम ताजा टमाटर के बराबर) 25 रुपए और 825 ग्राम का पैक (ढाई किलो टमाटर के बराबर) बेचा जाएगा। बयान में कहा गया है कि प्यूरी के स्टॉक को सभी दुकानों में पहुंचा दिया गया और इसकी बिक्री सभी बूथों पर शुक्रवार यानी आज से शुरू होगी। 

केंद्रीय उपभोक्ता मामले के मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की अध्यक्षता में गुरुवार को एक अंतर-मंत्रालयी बैठक हुई, जिसमें देश के अन्य हिस्सों के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम में हुई वृद्धि का जायजा लिया गया। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने बैठक में बताया कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में लगातार हुई बारिश के कारण टमाटर की सप्लाई प्रभावित हुई है जोकि मानसून सीजन के समाप्त होने के साथ अगले 10 दिन में सामान्य हो जाएगी।

टमाटर के दाम में हुई वृद्धि को काबू करने के लिए बैठक में सप्लाई में कमी की भरपाई के अलावा अन्य उपायों पर भी चर्चा हुई। बयान के अनुसार, टमाटर उत्पादक राज्यों से दिल्ली समेत अन्य राज्यों में सप्लाई बढ़ाने का आग्रह किया जाएगा ताकि उपलब्धता बढ़ने से कीमतों को काबू किया जा सके। उन्हें नियमित तौर पर एपीएमसी, ट्रेडर और ट्रांसपोटरों से बातचीत करने को कहा गया जिससे नियमित सप्लाई सुनिश्चित हो।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, हिमाचल और आंध्रप्रदेश से भी टमाटर की सप्लाई बढ़ाने के साथ-साथ नियमित सुनिश्चित करने को कहा गया है। उधर, दिल्ली सरकार ने बताया कि टमाटर की जमाखोड़ी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है।

दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपये प्रति किलो था जबकि दिल्ली-एनसीआर में टमाटर का खुदरा भाव 40-70 रुपये प्रति किलो था। आजादपुर एपीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को टमाटर की आवक 514.1 टन थी।

Latest Business News