A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्रधानमंत्री के खादी फॉर फैशन कहने के बाद, रोजगार के लिए पांच करोड़ महिलाओं को दिए जाएंगे चरखे

प्रधानमंत्री के खादी फॉर फैशन कहने के बाद, रोजगार के लिए पांच करोड़ महिलाओं को दिए जाएंगे चरखे

केंद्र सरकार रोजगार प्रदान करने और खादी को बढ़ावा देने के लिये 5 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को अगले पांच सालों में चरखा देने की योजना बना रही है।

प्रधानमंत्री के खादी फॉर फैशन कहने के बाद, रोजगार के लिए पांच करोड़ महिलाओं को दिए जाएंगे चरखे- India TV Paisa प्रधानमंत्री के खादी फॉर फैशन कहने के बाद, रोजगार के लिए पांच करोड़ महिलाओं को दिए जाएंगे चरखे

नई दिल्ली केंद्र सरकार रोजगार प्रदान करने और खादी को बढ़ावा देने के लिये 5 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को अगले पांच सालों में चरखा देने की योजना बना रही है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दी। गांधी जयंती के अवसर पर खादी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खादी फॉर फैशन कहने के बाद मंत्रालय ने पांच करोड़ ग्रामीण महिलाओं को चरखे से जोड़ने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि मोदी की अपील के बाद अब खादी युवाओं में भी लोकप्रिय है।

यह भी पढ़ें : अर्थव्‍यवस्‍था की मौजूदा खराब हालात के लिए अकेले प्रधानमंत्री हैं जिम्‍मेदार, कांग्रेस ने लगाया उन पर ये आरोप

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ने कहा कि एक समय में खादी का मतलब दादाजी, बुजुर्गो लोगों से या फिर राजनेताओं से लगाया जाता था, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री द्वारा की गई अपील के बाद अब खादी युवाओं में एक फैशन ट्रेंड बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खादी की नई पहचान हैं। पिछली सरकारें 10 सालों में खादी की बिक्री को 70 प्रतिशत तक बढ़ा सकी, लेकिन हमने इसे 90 फीसदी तक बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें : ADB के बाद फिच ने भी घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान, 7.4 फीसदी की जगह किया 6.9 फीसदी

सौर ऊर्जा से चलने वाले चरखे पर सिंह ने कहा कि यह करीब पांच करोड़ ग्रामीण महिलाओं को आने वाले पांच सालों में रोजगार प्रदान करेगी।

Latest Business News