A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन की एक्सपोर्ट ग्रोथ अक्टूबर में मामूली घटी, ट्रेड सरप्लस 84 अरब डॉलर के पार

चीन की एक्सपोर्ट ग्रोथ अक्टूबर में मामूली घटी, ट्रेड सरप्लस 84 अरब डॉलर के पार

चीन का निर्यात पिछले महीने 300.2 अरब डॉलर रहा। वहीं इस दौरान आयात 215.7 अरब डॉलर रहा। सितंबर में चीन का निर्यात 28.1 प्रतिशत बढ़ा था।

<p>चीन की एक्सपोर्ट...- India TV Paisa Image Source : PTI चीन की एक्सपोर्ट ग्रोथ अक्टूबर में मामूली घटी

नई दिल्ली। चीन के निर्यात में वृद्धि की रफ्तार अक्टूबर में मामूली घटी है। पिछले साल के समान महीने की तुलना में अक्टूबर में चीन का निर्यात 27.1 प्रतिशत बढ़ा है। इस दौरान चीन का आयात 20.6 प्रतिशत बढ़ा। सीमा शुल्क प्रशासन ने रविवार को यह जानकारी दी। समीक्षाधीन अवधि में चीन का व्यापार अधिशेष 84.5 अरब डॉलर रहा, जो सितंबर में 66.8 अरब डॉलर था। चीन के निर्यात और आयात का आंकड़ा एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में ऊंचा रहा है। उस समय दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं कोविड-19 महामारी से प्रभावित थीं। हालांकि, कुल मिलाकर चीन की आर्थिक वृद्धि दर में थोड़ी सुस्ती है। चीन की अर्थव्यवस्था कोविड-19 महामारी की वजह से लगाए गए अंकुशों से प्रभावित हुई है। इससे देश में यात्रा और उपभोक्ता मांग में कमी आई है। इसके साथ ही बिजली की कमी से कारखाना उत्पादन प्रभावित हुआ है। चीन का निर्यात पिछले महीने 300.2 अरब डॉलर रहा। वहीं इस दौरान आयात 215.7 अरब डॉलर रहा। सितंबर में चीन का निर्यात 28.1 प्रतिशत बढ़ा था। 

इससे पहले आए आंकड़ों के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर सितंबर में समाप्त तिमाही में 4.9 प्रतिशत रही है। इससे पिछली तिमाही में अर्थव्यवस्था 7.9 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी। पिछले महीने जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई थी। सितंबर तिमाही के दौरान कारखाना उत्पादन, खुदरा बिक्री, निर्माण और अन्य गतिविधियों में निवेश कमजोर पड़ा है। चीन के निर्माण क्षेत्र में लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ। इस क्षेत्र की वृद्धि काफी धीमी पड़ गई है। पिछले साल नियामकों ने बिल्डरों द्वारा अत्यधिक कर्ज लिए जाने की वजह से क्षेत्र पर अपना नियंत्रण बढ़ाया था। चीन के सबसे बड़े समूहों में से एक एवरग्रैंड बांडधारकों को अरबों डॉलर के भुगतान के लिए संघर्ष कर रहा है। बिजली कटौती की वजह से सितंबर में चीन का विनिर्माण भी प्रभावित हुआ है। 

Latest Business News