A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन की GDP पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान, औद्योगिक उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद

चीन की GDP पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान, औद्योगिक उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद

चीन की GDP चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रह सकती है। गोल्डमैन सैक्स ने यह अनुमान जताया है। पिछले साल आर्थिक वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत थी।

चीन की GDP पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान, औद्योगिक उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद- India TV Paisa चीन की GDP पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान, औद्योगिक उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद

बीजिंग। चीन की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रह सकती है। गोल्डमैन सैक्स ने यह अनुमान जताया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की आर्थिक वृद्धि दर पिछले साल 6.9 प्रतिशत थी और सरकार ने इस साल के लिए अनुमान को कम कर 6.5 प्रतिशत कर दिया है।

बैंक ने एक शोध रिपोर्ट में कहा कि चीन की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 2017 में 6.6 प्रतिशत रहेगी। उसके अनुसार चीन का औद्योगिक उत्पादन मार्च में बढ़कर 6.4 रहने का अनुमान है जो जनवरी और फरवरी में यह 6.3 प्रतिशत थी।

गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक फिक्स्ड एसेट इंवेस्टमेंट में बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है। गोल्डमैन ने अनुमान लगाया है कि फिक्स्ड एसेट इंवेस्टमेंट साल के पहले तीन महीने में बढ़कर 8.9 फीसदी रहेगी। वहीं गाड़ियों की बिक्री में गिरावट देखने को मिल सकती है जिसका असर रिटेल सेक्टर पर पड़ेगा। अनुमान के मुताबिक मार्च में गाड़ियों की ब्रिकी 9.5 फीसदी से घटकर 9.4 फीसदी रह सकती है।

बैंक ने कहा कि महंगाई को दर्शाने वाला मख्स गेज उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मार्च में बढ़ोकर 1.3 फीसदी पहुंच सकता है। फरवरी में यह आंकड़ा 0.8 फीसदी था। 2016 की चौथी तिमाही में, चीन की अर्थव्यवस्था 6.8 प्रतिशत (साल-दर-साल) की दर से बढ़ी है। चीनी सरकार ने इस साल के लिए जीडीपी का लक्ष्य 6.5 प्रतिशत रखा है। चीन 17 अप्रैल को अहम आर्थिक आंकड़े जारी करेगा।

Latest Business News