A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन का सबसे अमीर वांडा ग्रुप करेगा भारत में निवेश, हरियाणा में 10 अरब डॉलर से बनेगा इं‍डस्ट्रियल पार्क

चीन का सबसे अमीर वांडा ग्रुप करेगा भारत में निवेश, हरियाणा में 10 अरब डॉलर से बनेगा इं‍डस्ट्रियल पार्क

चीन का सबसे अमीर बिजनेस घराना डालियन वांडा ग्रुप हरियाणा के खरखोदा में 10 अरब डॉलर के निवेश से एक इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना करेगा।

चीन का सबसे अमीर वांडा ग्रुप करेगा भारत में निवेश, हरियाणा में 10 अरब डॉलर से बनेगा इं‍डस्ट्रियल पार्क- India TV Paisa चीन का सबसे अमीर वांडा ग्रुप करेगा भारत में निवेश, हरियाणा में 10 अरब डॉलर से बनेगा इं‍डस्ट्रियल पार्क

नई दिल्‍ली। चीन का सबसे अमीर बिजनेस घराना डालियन वांडा ग्रुप हरियाणा के खरखोदा में 10 अरब डॉलर के निवेश से एक इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना करेगा। इस ग्रुप के प्रमोटर वांग जिआनलिन, जो 2015 लिस्‍ट में चीन के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं, चीन के सबसे बड़े रियल एस्‍टेट डेवलपर हैं और पूरी दुनिया में 6000 सिनेमा स्‍क्रीन के साथ सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट चेन के मालिक भी हैं।

यह भी पढ़ें

चीन के सबसे अमीर व्‍यक्ति वांग जिआनलिन की संपत्ति एक साल में हुई डबल

वांडा ग्रुप ने हरियाणा के साथ एक शुरुआती समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। कंपनी ने कहा कि वह हरियाणा में एक इं‍डस्ट्रियल जोन बनाएगी। वांडा इंडस्ट्रियल न्‍यू सिटी के पहले चरण का काम इस साल शुरू हो सकता है, जो कि 13 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला होगा। इसमें सॉफ्टवेयर से लेकर कार और हेल्‍थकेयर इंडस्‍ट्री तक की कंपनियां शामिल होंगी। कुशमैन एंड वेकफील्ड में दक्षिण एशिया के लिए कार्यकारी प्रबंध निदेशक संजय दत्त ने कहा कि 10 अरब डॉलर के निवेश वाले इस प्रोजेक्‍ट के पूरे होने के बाद उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विजय के रूप में देखा जाएगा।उन्‍होंने विदेशी पूंजी को भारत में निवेश के लिए लाने के लिए काफी प्रयास किए थे।  हरियाणा के उद्योग मंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने बताया कि वांडा ग्रुप और हरियाणा स्‍टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के बीच इस निवेश के लिए एक समझौता हुआ है।

61 वर्षीय वांग जिआनलिन के पास 24.9 अरब डॉलर की निजी संपत्ति है। उनकी कंपनी रियल एस्‍टेट और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में कार्यरत है। 1970 से लेकर 1986 तक वांग ने पीपूल्‍स लिब्रेशन आर्मी में नौकरी की। 1988 में अपने दोस्तों से 80,000 डॉलर का कर्ज लेकर उन्‍होंने पोर्ट सिटी डालियान में बिजनेस शुरू किया। 1989 में उन्‍होंने रियल एस्‍टेट कंपनी डालियान वांडा की स्‍थापना की। अप्रैल 2015 में ब्‍लूमबर्ग ने उन्‍हें एशिया का सबसे अमीर आदमी घोषित किया। इसके बाद फोर्ब्‍स ने उन्‍हें दुनिया का 20वां सबसे अमीर आदमी बताया।

Latest Business News