A
Hindi News पैसा बिज़नेस 'Koo' से बाहर होंगे चीन के निवेशक, बेचेंगे पूरी हिस्सेदारी

'Koo' से बाहर होंगे चीन के निवेशक, बेचेंगे पूरी हिस्सेदारी

कू के निवेशकों में एस्सेल पार्टनर्स, 3वन4 कैपिटल, ब्लूम वेंचर्स और कलारी कैपिटल्स शामिल हैं। इनके अलावा चीन से संबंधित वैश्विक वेंचर कैपिटल कंपनी शुनवेई ने कू की पेरेंट कंपनी बॉम्बीनेट में निवेश किया है, जो अब अपना हिस्सा बेचेंगे

<p>बाहर होंगे चीनी...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV बाहर होंगे चीनी निवेशक

नई दिल्ली। हाल ही में चर्चा में आयी घरेलू माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू की पेरेंट कंपनी में चीन का निवेशक अपनी हिस्सेदारी बेच बाहर निकल रहा है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। कू के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपरामेय राधाकृष्ण ने कहा कि अन्य निवेशकों ने चीन के निवेशकों की नौ प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जाहिर की है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार और ट्विटर के बीच तनातनी के बाद कू को खासी चर्चा मिली है। इसके बाद से कू को अब तक तीस लाख बार से अधिक डाउनलोड किया जा चुका है तथा इसके 10 लाख से अधिक सक्रिय यूजर हो चुके हैं।

कू के निवेशकों में एस्सेल पार्टनर्स, 3वन4 कैपिटल, ब्लूम वेंचर्स और कलारी कैपिटल्स शामिल हैं। इनके अलावा चीन से संबंधित वैश्विक वेंचर कैपिटल कंपनी शुनवेई ने कू की पेरेंट कंपनी बॉम्बीनेट में निवेश किया है। राधाकृष्ण ने पीटीआई-भाषा से कहा कि शुनवेई ने मातृ कंपनी के एक अन्य ऐप वोकल के लिये निवेश किया था। तब कू की शुरुआत भी नहीं हुई थी। शुनवेई ने भारत की कई कंपनियों में निवेश किया है, जिसमें बॉम्बीनेट भी है। राधाकृष्ण ने कहा कि कू अब राष्ट्रीय भावना का हिस्सा बन रहा है, ऐसे में कू में अब भारतीय निवेशक ही होने चाहिए। हाल ही में बॉम्बीनेट ने 41 लाख डॉलर जुटाए हैं और निवेश के इस राउंड शुनवेई ने हिस्सा नहीं लिया। वास्तव में हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि कंपनी में और कोई चीन का निवेशक न शामिल हो।

उन्होने कहा कि अब हिस्सा खरीदने के लिए इच्छुक कई नए निवेशक सामने आ रहे हैं, ऐसे में हमने शुनवेई से हिस्सा बिक्री का आग्रह किया था, जिसे उन्होने मान लिया है। फिलहाल राधाकृष्ण ने ये साफ नहीं किया कि शुनवेई का हिस्सा कौन खरीदने जा रहा है। हालांकि उन्होने उम्मीद जताई कि सभी जरूरी मंजूरियों के साथ चीन के निवेशक के बाहर निकलने की प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाएगी।   

Latest Business News