A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब चाइनीज माल नहीं मिलेगा सस्ता, लागत बढ़ने से कीमतों में इजाफा करने की तैयारी में चीनी कंपनियां

अब चाइनीज माल नहीं मिलेगा सस्ता, लागत बढ़ने से कीमतों में इजाफा करने की तैयारी में चीनी कंपनियां

भारत में चाइनीज प्रोडक्ट के खिलाफ हो रहे जोरदार विरोध के बीच चौंकाने वाली खबर सामने आई है। चीनी कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी करने की तैयारी में हैं।

अब चाइनीज माल नहीं मिलेगा सस्ता, लागत बढ़ने से कीमतों में इजाफा करने की तैयारी में चीनी कंपनियां- India TV Paisa अब चाइनीज माल नहीं मिलेगा सस्ता, लागत बढ़ने से कीमतों में इजाफा करने की तैयारी में चीनी कंपनियां

नई दिल्ली। भारत में चाइनीज प्रोडक्ट के खिलाफ हो रहे जोरदार विरोध के बीच चौंकाने वाली खबर सामने आई है। पूरी दुनिया में सस्ते प्रोडक्ट के लिए मशहूर चीनी कंपनियां अपने सामान की कीमतों में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही हैं। कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे घटते ऑर्डर और बढ़ती मजदूरी को माना जा रहा है। चीन में हालात इतने खराब है कि एक के बाद एक कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। हाल में ही जियांगमेन लक टिशू मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड ने खुद को बचाए रखने के लिए आधे स्टाफ की छंटनी की है।

चीन के दक्षिणी गुआंगदोंग प्रांत में स्थित कंपनी के रोजर झाओ का कहना है कि उनके पास प्रॉडक्ट्स की कीमतों को इससे कम करने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि कीमतें पहले ही थोड़ी ऊंची हैं और मुझे नहीं लगता कि निकट भविष्य में इसमें गिरावट आने की कुछ संभावना है। हम इन कीमतों में कुछ इजाके की संभावना पर ही विचार कर रहे हैं।

तस्वीरों में देखिए चाइनीज Lights

Diwali lights

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

6 साल में पहली बार बढ़ेंगी कीमतें

  • 2010 के बाद यह पहला मौका है, जब इस कंपनी ने अपने प्रॉडक्ट्स की कीमत बढ़ाई है।
  • ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कीमतों में इजाफा करके वह पिछले दिनों मार्जिन में आई कमी की भरपाई करना चाहते हैं।
  • वर्ल्ड इकॉनमी की बात की जाए तो जियांगमेन टिशू जैसी चीनी कंपनियों के इस फैसले से कीमतों में कमी रखने से मंदी के दबाव से राहत मिल सकेगी।
  • अब तक पूरी दुनिया में प्रॉडक्ट्स की कम कीमत का दबाव बनाने वाली चीनी इंडस्ट्री के फैसले से ही मार्केट में कीमतें अधिक हो जाएंगी।
  • बीते 5 साल में चीन पहली बार इस साल सितंबर में चीन में मैन्युफैक्चिरिंग की कीमतें बढ़ गई हैं।
  • इससे प्रॉडक्ट्स की कीमत में इजाफा होना तय माना जा रहा है।
  • चीनी एक्सपोर्ट की कीमतें बढ़ने से जिन देशों के मार्केट को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी।
  • इसमें अमेरिका, हॉन्ग कॉन्ग, जापान, दक्षिण कोरिया और मेक्सिको हैं।

Latest Business News