A
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल, डीजल के बाद CNG और PNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी, जानिए- अपने शहर का दाम

पेट्रोल, डीजल के बाद CNG और PNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी, जानिए- अपने शहर का दाम

पहले ही आशंका जताई जा रही थी कि नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद CNG के दाम बढ़ेंगे, यह आशंका अब सच हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कई शहरों में CNG तथा PNG की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

पेट्रोल, डीजल के बाद CNG और PNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी- India TV Paisa Image Source : IGL पेट्रोल, डीजल के बाद CNG और PNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी

नई दिल्ली: पहले ही आशंका जताई जा रही थी कि नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद CNG के दाम बढ़ेंगे, यह आशंका अब सच हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कई शहरों में CNG तथा PNG की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। प्राकृतिक गैस की कीमत में 62 प्रतिशत की वृद्धि के बाद दिल्ली में शुक्रवार को सीएनजी 2.28 रुपये प्रति किलो और घरों में पाइप के जरिये पहुंचने वाली वाली रसोई गैस 2.10 रुपये मंहगी हो गई। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक बयान में कहा, "भारत सरकार द्वारा देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 प्रतिशत की वृद्धि को लेकर जारी अधिसूचना के बाद आईजीएल ने संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की बिक्री कीमतों में बदलाव किया है। यह निर्णय उत्पादन गैस लागत में वृद्धि के प्रभाव को मामूली रूप से कम करने के लिए लिया गया है।"

IGL ने ट्वीट कर क्या बताया?

  • 2 अक्टूबर 2021 को सुबह 6 बजे से मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में CNG की कीमत 60.71 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।
  • 2 अक्टूबर 2021 से मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में PNG की कीमत 36.37 रुपये प्रति SCM होगी।
  • 2 अक्टूबर 2021 को सुबह 6 बजे से करनाल और कैथल में CNG की कीमत 54.70 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।
  • 2 अक्टूबर 2021 को सुबह 6 बजे से कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में CNG की कीमत 63.97 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।
  • 2 अक्टूबर 2021 को सुबह 6 बजे से अजमेर, पाली और राजसमंद में CNG की कीमत 62.41 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।
  • जब ग्राहक IGL कनेक्ट मोबाइल ऐप के माध्यम से सेल्फ-बिलिंग विकल्प का उपयोग करते हैं तो रु.15/- का प्रोत्साहन उपलब्ध होता है।

आईजीएल के इस फैसले के बाद दिल्ली में उपभोक्ताओं के लिए सीएनजी 2.28 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में सीएनजी 2.55 रुपये किलो महंगी हो गई है। दिल्ली में 47.48 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.45 रुपये प्रति किलो का नया उपभोक्ता मूल्य दो अक्टूबर, 2021 को सुबह छह बजे से प्रभावी होगा। आईजीएल द्वारा गुरुग्राम में आपूर्ति की जा रही सीएनजी की कीमत 55.81 रुपये, रेवाड़ी में 56.50 रुपये, करनाल और कैथल 54.70 रुपये, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 60.71 रुपये, कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर 63.97 रुपये और अजमेर में 2 अक्टूबर को सुबह छह बजे से 62.41 रुपये प्रति किलो हो जायेगी। 

आईजीएल ने दो अक्टूबर से घरेलू पीएनजी (पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस) के दामों को भी बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली में पीएनजी का उपभोक्ता मूल्य 2.10 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाकर 33.01 रुपये प्रति एससीएम कर दिया गया है। वही, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 32.86 रुपये प्रति एससीएम होगी। आईजीएल ने कहा कि सीएनजी और घरेलू पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का निर्णय प्राकृतिक गैस की कीमत में वृद्धि और महंगी आर-एलएनजी पर बढ़ती निर्भरता के प्रभाव को मामूली रूप से कम करने के लिए किया गया है। आईजीएल ने कहा कि इन निर्णय से वाहनों की प्रति किमी चलने की लागत पर मामूली प्रभाव पड़ेगा।

Latest Business News