A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्‍ली-NCR में CNG हुई 1 रुपए प्रति किग्रा महंगी, अप्रैल 2018 से अब तक 6.89 रुपए प्रति किग्रा बढ़ चुके हैं दाम

दिल्‍ली-NCR में CNG हुई 1 रुपए प्रति किग्रा महंगी, अप्रैल 2018 से अब तक 6.89 रुपए प्रति किग्रा बढ़ चुके हैं दाम

दिल्ली में सीएनजी की कीमत 90 पैसे प्रति किग्रा बढ़कर 46.60 रुपए प्रति किग्रा हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1 रुपए प्रति किग्रा बढ़कर 52.95 रुपए प्रति किग्रा हो गई है।

CNG price in Delhi-NCR hiked by Re 1 per kg, 7th increase since April'18- India TV Paisa Image Source : CNG PRICE IN DELHI-NCR CNG price in Delhi-NCR hiked by Re 1 per kg, 7th increase since April'18

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत बुधवार को लगभग एक रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ गई है। पिछले 15 महीनों में यह 7वीं बार मूल्‍य वृद्धि की गई है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने कहा कि गैस पाइपलाइन के ट्रांसमिशन शुल्‍कों में हुए ताजा बदलावों के बाद यह मूल्‍यवृद्धि की गई है।  

दिल्‍ली में सीएनजी की कीमत 90 पैसे प्रति किग्रा बढ़कर 46.60 रुपए प्रति किग्रा हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1 रुपए प्रति किग्रा बढ़कर 52.95 रुपए प्रति किग्रा हो गई है।

हरियाणा के रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी की कीमत 95 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने अपने एक बयान में कहा है कि आईजीएल द्वारा गुरुग्राम और रेवाड़ी में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की नई कीमत 58.45 रुपए प्रति किग्रा होगी और करनाल में सीएनजी की नई कीमत 55.45 रुपए प्रति किग्रा होगी।  

अप्रैल 2018 से अब तक सीएनजी के दाम 7वीं बार बढ़ाए गए हैं। अप्रैल, 2018 में भी सीएनजी के दाम में 1 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि की गई थी। तब घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने की वजह से दाम बढ़ाए गए थे। अप्रैल 2018 से लेकर अब तक सीएनजी के दाम में 6.89 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि हो चुकी है।

आईजीएल ने रसोई घरों में उपयोग की जाने वाली पाइप्‍ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम में कोई वृद्धि नहीं की है। दिल्‍ली में पीएनजी की वर्तमान कीमत 30.50 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसका दाम 30 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है। सीएनजी और पीएनजी के दाम अलग-अलग शहरों में स्‍थानीय कर के हिसाब से अलग-अलग होते हैं।

ऐसे मिलेगी 1.50 रुपए सस्‍ती सीएनजी

आईजीएल ने कहा कि वह दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कुछ चुनिंदा सीएनजी स्‍टेशन पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी बिक्री पर 1.50 रुपए प्रि‍त किग्रा के डिस्‍काउंट को जारी रखेगी। इस डिस्‍काउंट के साथ दिल्‍ली में उपभोक्‍ताओं को सीएनजी 45.10 रुपए प्रति किग्रा के हिसाब से मिलेगी। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी की प्रभावी कीमत 51.45 रुपए प्रति किग्रा होगी।

Latest Business News