A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकारी लैब में फेल हुए Combiflam के सैंपल्‍स, कंपनी ने वापस मंगवाईं दवाएं

सरकारी लैब में फेल हुए Combiflam के सैंपल्‍स, कंपनी ने वापस मंगवाईं दवाएं

फ्रेंच मल्‍टीनेशनल फार्मास्‍यूटिकल कंपनी सनोफी ने भारत में अपने पेनकिलर Combiflam के कुछ बैच वापस मंगवाने का फैसला किया है।

Beware: सरकारी लैब में फेल हुए Combiflam के सैंपल्‍स, कंपनी ने बाजार से वापस मंगवाईं दवाएं- India TV Paisa Beware: सरकारी लैब में फेल हुए Combiflam के सैंपल्‍स, कंपनी ने बाजार से वापस मंगवाईं दवाएं

नई दिल्‍ली। अगर आप भी दर्द के लिए पेन किलर टेबलेट Combiflam का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। फ्रेंच मल्‍टीनेशनल फार्मास्‍यूटिकल कंपनी सनोफी ने भारत में अपने पेनकिलर Combiflam के कुछ बैच वापस मंगवाने का फैसला किया है। सनोफी की स्थानीय इकाई ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले, सेंट्रल ड्रग्‍स स्‍टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने पाया था कि इस दवा के कुछ सैंपल घटिया क्‍वॉ‍लिटी के थे।

CDSCO के टेस्‍ट में फेल हुए थे सैंपल

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने अपने वेबसाइट पर पोस्ट किए गए नोटिस में कहा है कि Combiflam के कुछ बैच स्तरीय गुणवत्ता के नहीं पाए गए क्योंकि यह डिसइंटीग्रेशन टेस्ट में नाकाम रहा। डिसइंटीग्रेशन टेस्ट का उपयोग किसी टैबलेट या कैप्सूल के मानव शरीर में पहुंचकर टूटने के समय को मापने के लिए होता है। इस टेस्ट का इस्तेमाल औषधि निर्माण के क्षेत्र में गुणवत्ता मापने में किया जाता है। सीडीएससीओ ने कॉम्बिफ्लेम के जिन बैचों को निम्न क्वालिटी का माना है, वे जून, 2015 और जुलाई, 2015 में तैयार किए गए थे और इन पर क्रमश: मई, 2018 और जून, 2018 की एक्सपायरी डेट अंकित है।

तस्वीरों में जानिए स्‍मार्टफोन के जरिए कैसे कर सकते हैं दवाएं ऑर्डर

1 mg app

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

कंपनी की ओर से आई है सफाई

सनोफी की एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को ई-मेल कर सफाई दी कि Combiflam के मामले में हालांकि डिसइंटीग्रेशन टाइम में देरी दर्ज की गई, लेकिन डॉक्टर और मरीज आश्वस्त रह सकते हैं कि इससे उत्पाद की क्षमता और सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। कॉम्बिफ्लेम पैरासिटामोल और आईबूप्रोफेन का कॉम्बिनेशन है और यह भारत में सनोफी के पांच सबसे बड़े ब्रांडों में से एक है।

सरकार ने कैंसर जैसी 54 दवाओं के दाम की सीमा की तय, 11 दवाओं का खुदरा मूल्य भी निर्धारित

Cough and Cold: विक्स एक्शन 500 एक्स्ट्रा की बिक्री बंद, सरकार के प्रतिबंध के बाद P&G ने लगाई रोक

Latest Business News