A
Hindi News पैसा बिज़नेस ई-श्रम पोर्टल पर 8.43 करोड़ पंजीकरण, 80 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन साझा सेवा केंद्रों के जरिए हुए

ई-श्रम पोर्टल पर 8.43 करोड़ पंजीकरण, 80 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन साझा सेवा केंद्रों के जरिए हुए

देश के गांवों में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच का बिंदु साझा सेवा केंद्र हैं।

<p>ई-श्रम पोर्टल पर 8.43...- India TV Paisa ई-श्रम पोर्टल पर 8.43 करोड़ पंजीकरण, 80 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन साझा सेवा केंद्रों के जरिए हुए

Highlights

  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का आंकड़ा 8.43 करोड़ पर पहुंच गया है
  • ई-श्रम पोर्टल को परिचालन में आए तीन माह हुए हैं
  • 19.66 प्रतिशत या 1.65 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने पोर्टल पर खुद पंजीकरण कराया

नयी दिल्ली। सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू किए गए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का आंकड़ा 8.43 करोड़ पर पहुंच गया है। इसमें से 6.77 करोड़ या 80.24 प्रतिशत पंजीकरण साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिये हुए हैं। ई-श्रम पोर्टल को परिचालन में आए तीन माह हुए हैं। डिजिटल सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच के केंद्र सीएससी पंजीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

देश के गांवों में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहुंच का बिंदु साझा सेवा केंद्र हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि 19.66 प्रतिशत या 1.65 करोड़ असंगठित श्रमिकों ने पोर्टल पर खुद पंजीकरण कराया है। हालांकि, राज्य सेवा केंद्रों के जरिये पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों की संख्या सिर्फ 0.1 प्रतिशत है। 

सीएससी एसपीवी के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा, ‘‘ई-श्रम पंजीकरण के लिए ऐसे पात्र श्रमिकों को जुटाना, इस योजना के बारे में बताना और तकनीकी समर्थन जरूरी है।’’ उन्होंने बताया कि साझा सेवा केंद्र इस बारे में शिविर आयोजित करने में भी राज्य सरकारों की मदद कर रहे हैं। 

त्यागी ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि सीएससी श्रमिक कल्याण का केंद्र बनें और प्रत्येक कामगार को केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का लाभ मिल सके।’’ 

Latest Business News