A
Hindi News पैसा बिज़नेस Good News: दिल्ली में कोरोना मरीजों को मिलेगी मुफ्त कैब सर्विस, ये है बुक करने का तरीका

Good News: दिल्ली में कोरोना मरीजों को मिलेगी मुफ्त कैब सर्विस, ये है बुक करने का तरीका

दिल्ली में कोविड के मरीजों को मुफ्त परिवहन की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

<p>Good News: दिल्ली में...- India TV Paisa Image Source : AP Good News: दिल्ली में कोरोना मरीजों को मिलेगी मुफ्त कैब सर्विस, ये है बुक करने का तरीका

देश इस समय कोरोना के गंभीर संकट की चपेट में है। गुरुवार को देश भर में 2 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं। देश की राजधानी भी इस गंभीर वायरस की चपेट में हैं। हालत इतने खराब हैं कि लोगों को अस्पताल में जाने के लिए एंबुलेंस भी नहीं मिल पा रही है। इस बीच दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक कैब सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी प्रकृति ईमोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है। कंपनी ने इसके लिए जीवन (JeEVan) सेवा की शुरूआत की है। इसके तहत दिल्ली में कोविड के मरीजों को मुफ्त परिवहन की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। 

प्रकृति ईमोबिलिटी दिल्ली में इवेरा (Evera) नाम से इलेक्ट्रिक कारों से लैस कैब सर्विस प्रदान करती है। कंपनी के मुताबिक दिल्ली के किसी भी कोने से कोविड मरीजों को कैब सेवा प्रदान करने के लिए जीवन सेवा की शुरूआत की गई है। इसके लिए कोविड मरीजों को अपने मोबाइल पर JeEVan एप को डाउनलोड करना होगा। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस एप में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। 

Image Source : PrakiritiGood News: दिल्ली में कोरोना मरीजों को मिलेगी मुफ्त कैब सर्विस, ये है बुक करने का तरीका

दिल्ली में 17 हजार मामले

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 17 हज़ार से ज़्यादा केस आए हैं और 104 लोगों की मौत हुई है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैला है और अब मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। पूरे फरवरी महीने के दौरान दिल्ली में कोरोना से 57 मौत हुई। इसके बाद पूरे मार्च महीने में 117 लोगों की जान गई थी। लेकिन अप्रैल में हालात बेकाबू नजर आ रहे हैं 1 से 13 अप्रैल तक 513 लोगों ने दिल्ली में कोरोना से मौत हुई हैं। इसके बाद 14 अप्रैल को जो आंकड़े जारी हुए हैं उनमें  ये आंकड़े चिंता बढ़ा रहे हैं। 

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू

कोरोना की मार से दिल्ली को बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने वीकेंड पर कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि शादियों को कर्फ्यू पास मिलेंगे और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को भी कर्फ्यू पास दिए जाएंगे। मॉल, जिम स्पा, ऑडिटोरियम बंद किए जा रहे हैं। वीकली मार्केट एक जोन में एक ही लगेगा वहीं रेस्टोरेंट में खाने की अनुमति नहीं होगी सिर्फ होम डिलिवरी ही हो सकेगी। 

5000 बेड खाली 

अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज भी जो दिल्ली के अंदर परिस्थिति है, और जो अस्पताल का प्रबंधन फिलहाल कंट्रोल में है, दिल्ली में अस्पताल बेड्स की कमी नहीं है, फिलहाल 5000 से ज्यादा बेड खाली हैं। केजरीवाल ने जनता से यह आग्रह किया कि वो महामारी के इस दौर में सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा-'जनता से निवेदन है, कि अगर कुछ अस्पतालों में बेड भर गए हैं और आप आग्रह करते हैं कि उसी अस्पताल में ही जाना है तो उससे परेशानी बढ़ रही है। इस वक्त इतनी बड़ी महामारी में सबसे बड़ी प्राथमिकता बीमार व्यक्ति को उपचार दिलाना है और इसके लिए उसे कहीं न कहीं बेड मिलना चाहिए चाहे वह सरकारी अस्पताल हो या प्राइवेट। लोगों से अपील है कि अपनी पसंद के अस्पताल में ही बेड लेने की जिद ना करें।' 

Latest Business News