A
Hindi News पैसा बिज़नेस कॉर्पोरेट इंडिया का कागजरहित श्रम कानून अनुपालन का आह्वान

कॉर्पोरेट इंडिया का कागजरहित श्रम कानून अनुपालन का आह्वान

श्रम मंत्रालय को 800 कपंनियों द्वारा सौंपे गए एक पत्र में श्रम कानून की अनुपालन प्रक्रिया को कागजरहित बनाने की मांग की गई है।

800 कंपनियों ने सरकार से की श्रम कानून आसान बनाने की मांग, पेपरलैस एन्‍वायरमेंट बढा़ने पर जोर- India TV Paisa 800 कंपनियों ने सरकार से की श्रम कानून आसान बनाने की मांग, पेपरलैस एन्‍वायरमेंट बढा़ने पर जोर

नई दिल्ली। श्रम कानून लागू करने में आ रही मुश्किलों को देखते हुए कॉरपोरेट इंडिया ने श्रम मंत्रालय से पेपरलैस वर्क एन्‍वायरमेंट की मांग की है। 800 कंपनियों द्वारा मंत्रालय को सौंपे गए एक पत्र में श्रम कानून की प्रक्रिया आसान बनाने की मांगी की गई है। कंपनियों का मानना है कि इस पहल से नैचुरल रिसोर्स बरबाद होने से रोकने में मदद मिलेगी और कारोबार सुगमता बढ़ेगी। सरकार से अपील की गई है कि अगले एक साल में सभी नियोक्ताओं ओर कर्मचारियों के लिए सूचनाएं ऑनलाइन देना अनिवार्य बना देना चाहिए। अनिवार्य तौर पर कागजी सूचनाएं देने से न हमारे श्रम की स्थिति सुधरी है न ही नियम का बेहतर कार्यान्वयन सुनिश्चित हुआ है।

यह भी पढ़ें- IT सेक्टर में बढ़ा ऑटोमेशन का चलन, इस साल 20 फीसदी कम नई नौकरियां मिलने की संभावना

टीमलीज सर्विसेज की सहायक उपाध्यक्ष सोनल अरोड़ा ने कहा, कागजरहित अनुपालन न सिर्फ सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लिए बल्कि कारोबार सुगमता की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम होगा। भारत को विशाल पैमाने पर औपचारिक नौकरियों की जरूरत है और औपचारिकताओं की लागत घटाना भारत के रोजगार सृजन के अनुकूल माहौल के लिए महत्वपूर्ण कदम होगा।

आवेदन पत्र की संयोजक, अरोड़ा ने कहा, हमें उम्मीद है कि सरकार प्रशासनिक बदलाव कर इस पर अमल करेगा जिसके लिए विधायी मंजूरी की जरूरत नहीं है। हमें यह भी उम्मीद है कि यह डिजिटाइजेशन से अनुपालन के स्वचालन के साथ होगा।

यह भी पढ़ें- Salary Comparison: आईटी सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, एक घंटे काम करने पर मिलते है 346.42 रुपए

Latest Business News