A
Hindi News पैसा बिज़नेस Covid-19: होटल उद्योग महामारी से हुआ बेहाल, जनवरी-मार्च में प्रति कमरा कमाई 29 प्रतिशत तक घटी

Covid-19: होटल उद्योग महामारी से हुआ बेहाल, जनवरी-मार्च में प्रति कमरा कमाई 29 प्रतिशत तक घटी

प्रॉपर्टी सलाहकार जेएलएल इंडिया ने एक रिपोर्ट में बताया कि वर्ष 2020 की पहली तिमाही में घरेलू होटल और आतिथ्य क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ।

COVID-19 hits hotel industry; revenue per room drops 13-29 pc in Jan-Mar - India TV Paisa Image Source : GOOGLE COVID-19 hits hotel industry; revenue per room drops 13-29 pc in Jan-Mar 

नई दिल्‍ली। कोविड-19 महामारी के चलते देश के 11 बड़े शहरों में होटल उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिसके चलते इस साल जनवरी-मार्च में प्रति कमरा कमाई 29 प्रतिशत तक घट गई है।

जेएलएल इंडिया के मुताबिक 11 शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, गोवा, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, पुणे और कोलकाता में कमरों के भरे होने का स्तर 5 से 17 प्रतिशत तक गिर गया, जबकि प्रति कमरा आय में 13 से 29 प्रतिशत तक कमी आई है।

प्रॉपर्टी सलाहकार जेएलएल इंडिया ने एक रिपोर्ट में बताया कि वर्ष 2020 की पहली तिमाही में घरेलू होटल और आतिथ्य क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ। आंकड़ों के मुताबिक सभी 11 शहरों में कमरों के भरे होने और कमरों से कमाई, दोनों में कमी आई है।

कमरों के भरे होने का स्‍तर सबसे ज्‍यादा दिल्‍ली में घटा है। जनवरी-मार्च के दौरान कमरों के भरे होने के स्‍तर में पिछले साल की तुलना में यहां 16.9 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसके बाद जयपुर का स्‍थान है, जहां 16.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। मुंबई, बेंगलुरु और ग्रुरुग्राम प्रत्‍येक में कमरों के भरे होने के स्‍तर में 15.2 प्रतिशत की गिरावट आई है।

कोलकाता के होटल में कमरों के भरे होने के स्‍तर में 13.5 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। हैदराबाद में यह कमी 12.1 प्रतिशत, पुणे में 11.8 प्रतिशत, गोवा में 10 प्रतिशत, चेन्‍नई में 9.7 प्रतिशत और अहमदाबाद में 5.1 प्रतिशत अंक रही है।

Latest Business News