A
Hindi News पैसा बिज़नेस Believe it or not: आधी रह जाएंगी क्रूड ऑयल की कीमतें... तो क्या 30 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल ?

Believe it or not: आधी रह जाएंगी क्रूड ऑयल की कीमतें... तो क्या 30 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल ?

दुनिया के बड़े बैंक और फाइनेंशियल एडवाइजर क्रूड के दाम 20 डॉलर तक आने का अनुमान लगा रहे है। यानी क्रूड की कीमतें चालू स्तर आधी रह रह जाएगी।

Believe it or not: आधी रह जाएंगी क्रूड ऑयल की कीमतें… तो क्या 30 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल ?- India TV Paisa Believe it or not: आधी रह जाएंगी क्रूड ऑयल की कीमतें… तो क्या 30 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल ?

नई दिल्ली। क्रूड ऑयल की कीमतों में चली आ रही गिरावट इस हफ्ते और गहरा गई है। हफ्ते के शुरूआती दो दिन में क्रूड 8 फीसदी तक सस्ता हो गया है। मंगलवार को ब्रेंट क्रूड 40 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल गया, जो कि फरवरी 2009 के बाद सबसे कम कीमत है। वहीं, दुनिया के बड़े बैंक और फाइनेंशियल एडवाइजर क्रूड के दाम 20 डॉलर तक आने का अनुमान लगा रहे है। यानी क्रूड की कीमतें चालू स्तर आधी रह रह जाएगी। दिल्ली में अभी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 60.48 रुपए है, तो क्या क्रूड में गिरावट आने पर 30 रुपए लीटर रह जाएगी।

यह भी पढ़ें: Some Relief: पेट्रोल 58 पैसा और डीजल 25 पैसा लीटर हुआ सस्‍ता, आधी रात से लागू हुई नई कीमत

20 डॉलर आ सकती है क्रूड ऑयल की कीमत

गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि ग्लोबल स्तर पर ओवर सप्लाई और चालू सीजन के दौरान अल-नीनो के प्रभाव से कम सर्दी के कारण क्रूड की कीमतों में तेजी गिरावट देखने को मिल सकती है। इन दोनों वजहों से क्रूड ऑयल की कीमतें 20 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकती है। गोल्डमैन के मुताबिक दुनिया में ऑयल की बढ़ती सप्लाई के लिए भंडारण की जगह खत्म हो रही है, जल्द ऐसा समय आएगा जब टैंकर की कम पड़ जाएंगे।

इंटरनेशनल आयल ब्रोकर्स और कंसल्टेंट्स जीवीएम ग्रुप के हेड डेविड हफ्तों ने कहा कि दुनिया तेल में तैर रही है और कमर्शियल स्टॉक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। हम जिस नंबर का सामना कर रहे हैं वह भयानक है। पिछले दो साल से लगातार स्टॉक बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि राहत की बात सिर्फ ये है कि चीन अपने स्ट्रेटेजिक रिजर्व के लिए रोजाना 2 से 3 लाख बैरल क्रूड खरीद रहा है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि चीन कितना क्रूड और खरीदेगा।

crude and petrol

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

उत्पादक देशों की आपसी लड़ाई से क्रूड हुआ पानी

क्रूड की कीमतों में इसलिए भी भारी गिरावट की आशंका है क्योंकि ओपेक उत्पादक और रूसी कंपनियां यूरोप और एशिया में मार्केट शेयर को बचाने के लिए कुछ भी करने को तैयार है। सऊदी अरब पहली बार पोलैंड और स्वीडन को क्रूड ऑयल सप्लाई कर रहा है। वहीं, इराक लो-ग्रेड ‘बुर्सा हैवी’ क्रूड को ग्लोबल बाजार में 30 डॉलर प्रति बैरल के भाव बेच रहा है। दरअसल क्रूड की कीमतों में आई गिरावट के कारण इराक का बजट बिगड़ गया है। इराक इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड से बड़े पैमाने पर लोन की मांग कर रहा है। दूसरी ओर शुक्रवार को ओपेक ने क्रूड ऑयल उत्पादन का उत्पादन 3 करोड़ बैरल रोजाना कायम रखने की बात कही है।

यह भी पढ़ेंGeopolitical Tensions: रूस के हवाई हमलों से बेअसर क्रूड ऑयल, भारत में सरकार से लेकर आम आदमी तक के लिए राहत की बात

एक हफ्ते में 10 फीसदी सस्ता हुआ क्रूड

पिछले 18 महीने से क्रूड ऑयल की कीमतों में आई गिरावट दिसंबर में और गहरा गई है। पिछले एक हफ्ते के दौरान क्रूड की कीमतों में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार के कारोबारी सत्र में क्रूड में 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। 1 दिसबंर को ब्रेंट क्रूड का बंद भाव 44.44 डॉलर था, जो कि अब 40 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है। वहीं डब्ल्यूटीआई महीने के शुरुआत में 41.85 डॉलर पर कारोबार कर रहा था, लेकिन अब कीमत 38 के आसपास आ गई है। फरवरी 2009 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब क्रूड के दाम 40 डॉलर के नीचे फिसला है। बीते एक साल के दौरान क्रूड 50 फीसदी से ज्यादा सस्ता हो चुका है।

Latest Business News