A
Hindi News पैसा बिज़नेस Be Alert: आयकर विभाग मांगे कोई जानकारी तो हो जाइए सावधान, फर्जी ईमेल भेज रहे हैं साइबर अपराधी

Be Alert: आयकर विभाग मांगे कोई जानकारी तो हो जाइए सावधान, फर्जी ईमेल भेज रहे हैं साइबर अपराधी

सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर फर्म सिमेनटेक का कहना है भारत, अमेरिका और अन्य देशों में इनफार्मेशन चुराने के लिए लोगों को टैक्स कटौती से जुड़े फर्जी ईमेल भेज रहे हैं।

Be Alert: आयकर विभाग मांगे कोई जानकारी तो हो जाइए सावधान, फर्जी ईमेल भेज रहे हैं साइबर अपराधी- India TV Paisa Be Alert: आयकर विभाग मांगे कोई जानकारी तो हो जाइए सावधान, फर्जी ईमेल भेज रहे हैं साइबर अपराधी

नई दिल्ली। सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर फर्म सिमेनटेक का कहना है भारत, अमेरिका और अन्य देशों में इनफार्मेशन चुराने के लिए लोगों को टैक्स कटौती से जुड़े फर्जी ईमेल भेज रहे हैं। सिमेनटेक के सीनियर मैनेजर सतनाम नारंग ने कहा कि बीते तीन महीने में कंपनी ने अनेक ऐसे फर्जी ईमेल पकड़े हैं, जिनमें दावा किया गया है कि वे भारत के आयकर विभाग की ओर से भेजे गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार इन फर्जी ईमेल में से 43 फीसदी भारत में, 20 फीसदी अमेरिका में और 14 फीसदी ब्रिटेन में भेजे गए हैं।

ऐसे ईमेल का जबाव ना दें टैक्सपेयर्स

नारंग ने कहा कि वित्त वर्ष के आखिरी दिनों में इस तरह के ईमेल भेजने का क्रम बढ़ सकता है, क्योंकि इस दौरान लोग अपनी आय और अन्य टैक्स का भुगतान करते हैं। इसलिए ऐसे ऐसे ईमेल का जबाव नहीं देना चाहिए। गौरतलब है कि सरकार टैक्‍स रिटर्न से संबंधित सभी काम को ऑनलाइन करने पर जोर दे ही है, जिससे टैक्सपेयर्स को मुश्किलों का सामना ना करना पड़े। ऐसे में साइबर अपराधी आपकी पर्सनल जानकारी को चुरा सकते हैं। हाल में ही आयकर विभाग ने भी ऐसे ईमेल से लोगों को सावधान किया था।

2017 से ईमेल से संपर्क करेगा IT डिपार्टमेंट

अब टैक्‍स रिटर्न से संबंधित किसी भी जांच के लिए टैक्‍स अधिकारी से आपकी सीधे मुलाकात नहीं होगी। आयकर विभाग अगले वित्त वर्ष से राष्ट्रीय स्तर पर टैक्‍स रिटर्न से संबंधित सभी जांच के मामलों में ई-मेल के जरिये पत्राचार करने की योजना बना रहा है। इससे करदाताओं की परेशानी कम हो सकेगी क्योंकि उन्हें आयकर अधिकारी के आमने-सामने नहीं आना पड़ेगा।

Latest Business News