A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस युग का नया तेल है इंटरनेट डाटा, मुकेश अंबानी ने कहा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ये है ऑक्सीजन

इस युग का नया तेल है इंटरनेट डाटा, मुकेश अंबानी ने कहा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ये है ऑक्सीजन

प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने आज इंटरनेट डाटा को डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ऑक्सीजन और इस युग का तेल करार दिया।

इस युग का नया तेल है इंटरनेट डाटा, मुकेश अंबानी ने कहा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ये है ऑक्सीजन- India TV Paisa इस युग का नया तेल है इंटरनेट डाटा, मुकेश अंबानी ने कहा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ये है ऑक्सीजन

नई दिल्ली प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने आज इंटरनेट डाटा को डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ऑक्सीजन और इस युग का तेल करार दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले दस साल में भारत दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा और यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय दूरसंचार व आईटी उद्योग को बड़ी भूमिका निभानी होगी। अपनी नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की नि:शुल्क डाटा व वॉयस प्लान के जरिए घरेलू बाजार को हिला देने वाले अंबानी यहां पहली इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़ें : टेलिकॉम सेक्टर की जंग में क्या आमने-सामने आ गए हैं अंबानी बंधु? छोटे भाई अनिल ने कहा ICCU में पहुंच गया है सेक्टर

इंटरनेट के बढ़ते प्रचलन और बढ़ती डाटा खपत को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि डाटा ही डिजिटल अर्थव्यवस्था की ऑक्सीजन है। उन्होंने कहा कि हम भारतीयों को इस महत्वपूर्ण संसाधन से वंचित नहीं कर सकते। हमें किफायती कीमतों पर सबको समान हाईस्पीड डाटा उपलब्ध करवाना होगा। उन्होंने हर भारतीय के लिए किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया ताकि वह असीमित ज्ञान और इंटरनेट की ताकत से जुड़ सकें।

देश में 4G प्रौद्योगिकी को तेजी से अंगीकार किए जाने का जिक्र करते हुए अंबानी ने कहा कि भारत में 4G दूरसंचार कवरेज एक साल में 2G नेटवर्क से आगे निकल जाएगा। अंबानी ने कहा कि डिजिटल क्रांति के बूते पर भारत अगले दस साल में 7000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा और दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।

यह भी पढ़ें : भारतीय बास्केट के लिए कच्चा तेल 26 महीने की ऊंचाई पर, तेल कंपनियां और महंगा कर सकती हैं पेट्रोल-डीजल

उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने अपनी सेवाओं के पहले ही साल में 12.8 करोड़ ग्राहक हासिल कर रिकॉर्ड कायम किया है। कंपनी 1500 रुपए की जमानती राशि में 4G फीचर फोन पेश करने जा रही है। डिजिटल इंडिया के सपने का जिक्र करते हुए उन्होंने सहयोग व भागीदारी पर जोर दिया। मुकेश अंबानी ने कहा कि कोई भी कंपनी या सरकार यह काम अकेले नहीं कर सकती। मिलकर ही हम इस बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

Latest Business News