A
Hindi News पैसा बिज़नेस पनामा दस्तावेज विवाद के बाद कैमरन ने अपना व्यक्तिगत आयकर रिटर्न जारी किया

पनामा दस्तावेज विवाद के बाद कैमरन ने अपना व्यक्तिगत आयकर रिटर्न जारी किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने आज अपना व्यक्तिगत आयकर रिटर्न जारी किया। साथ ही पनामा दस्तावेज मामले की जांच के लिए एक नए कार्यबल का गठन किया।

Papers Leak: पनामा दस्तावेज विवाद के बाद कैमरन ने अपना व्यक्तिगत आयकर रिटर्न जारी किया- India TV Paisa Papers Leak: पनामा दस्तावेज विवाद के बाद कैमरन ने अपना व्यक्तिगत आयकर रिटर्न जारी किया

लंदन। बढ़ते दबाव के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने आज अपना व्यक्तिगत आयकर रिटर्न जारी किया। साथ ही पनामा दस्तावेज मामले की जांच के लिए एक नए कार्यबल का गठन किया। कैमरन ने अपने दिवंगत पिता के विदेशी कारोबार में निवेश को लेकर मचे हंगामे के बीच यह कदम उठाया है। प्रधानमंत्री द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार उन्होंने वित्त वर्ष 2014-15 में 2,00,000 पाउंड से अधिक की आमदनी पर 76,000 पाउंड का कर अदा किया। ब्रिटेन के पहले नेता हैं जिन्होंने अपने वित्तीय मामलों के दस्तावेज जारी किए हैं।

2009 से प्रधानमंत्री की आमदनी के आंकड़ों के अनुसार 49 वर्षीय कैमरन को लंदन के नॉटिंग हिल में परिवार के मकान के किराये में 50 फीसद हिस्सेदारी के रूप में 46,899 पाउंड प्राप्त हुए। कैमरन ने इससे पहले कहा था कि उन्हें पनामा के लीक दस्तावेजों से पैदा हुए विवाद से कुछ बेहतर तरीके से निपटना चाहिए था। उन्होंने कहा था कि वह अपने व्यक्तिगत आयकर मामलों को प्रकाशित करेंगे। इससे कुछ घंटे बाद ही कैमरन ने यह कदम उठाया। उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि कुछ सबक सीखने की जरूरत है। मैं उन्हें सीखूंगा।

उन्होंने एक नए कार्यबल का भी गठन किया है जो कर चोरी के आरोपों की जांच करेगा। उनकी स्वीकरोक्ति के बाद भी यह कार्यबल संभवत: उनके खिलाफ कार्रवाई से बचेगा नहीं। इस कार्यबल की अगुवाई एचएमआरसी कर प्राधिकरण और राष्ट्रीय अपराध एजेंसी करेगी। कार्यबल पनामा के लीक दस्तावेजों की जांच करेगा और उन लोगों की पहचान करेगा जिन पर मनी लांड्रिंग और कर चोरी का संदेह है। कार्यबल अपने निष्कर्ष इसी साल बाद में जारी करेगा।

Latest Business News