A
Hindi News पैसा बिज़नेस नोटबंदी को लेकर ब्रोकरेज फर्म DBS ने जताई चिंता, GDP में 0.80 प्रतिशत तक की गिरावट की आशंका

नोटबंदी को लेकर ब्रोकरेज फर्म DBS ने जताई चिंता, GDP में 0.80 प्रतिशत तक की गिरावट की आशंका

सिंगापुर की ब्रोकरेज कंपनी DBS ने कहा कि नोटबंदी के कारण वृद्धि दर के नीचे जाने का बड़ा जोखिम है। कंपनी का अनुमान है कि GDP में 0.80% तक की कमी आ सकती है।

नोटबंदी को लेकर ब्रोकरेज फर्म DBS ने जताई चिंता, GDP में 0.80 प्रतिशत तक की गिरावट की आशंका- India TV Paisa नोटबंदी को लेकर ब्रोकरेज फर्म DBS ने जताई चिंता, GDP में 0.80 प्रतिशत तक की गिरावट की आशंका

मुंबई। सिंगापुर की ब्रोकरेज कंपनी DBS ने आगाह करते हुए आज कहा कि नोटबंदी के कारण वृद्धि दर के नीचे जाने का बड़ा जोखिम है। कंपनी का अनुमान है कि GDP में 7.6 प्रतिशत के लक्ष्य से 0.80 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।

यह भी पढ़ें : GST: सरकार के सामने 60,000 अधिकारियों को प्रशिक्षण देने की चुनौती 

उसने एक रिपोर्ट में कहा, हमारे सकल मूल्य वृद्धि के 7.6 प्रतिशत के अनुमान के मुकाबले 0.40 से 0.80 प्रतिशत तक की कमी की आशंका है। सरकार के 500 और 1,000 रपये के नोट बंद किये जाने के करीब एक पखवाड़े बाद डीबीएस ने रिपोर्ट में यह बात कही है।

यह भी पढ़ें : वर्ल्‍ड बैंक में बड़ी भूमिका निभाने को तैयार है भारत, सभी सदस्‍य देश मिलकर करेंगे काम

हालांकि, वृद्धि दर में गिरावट का यह अनुमान सबसे कम है। कई ब्रोकरेज कंपनियों ने जीडीपी में 50 प्रतिशत तक की गिरावट का अनुमान जताया है जबकि एम्बिट कैपिटल ने 3.6 प्रतिशत की गिरावट की आशंका जतायी है।

डीबीएस के अनुसार नोटबंदी से कम-से-कम दो तिहाई उपभोक्ता वस्तुओं तथा अन्य खर्चों पर प्रभाव पड़ेगा। कुल मिलाकर इसका मार्च 2017 तक वृद्धि पर प्रभाव पड़ेगा।

Latest Business News