A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली में सस्ता होगा डीजल, सरकार ने वैट को 18 फीसदी से घटाकर 16.6 फीसदी किया

दिल्ली में सस्ता होगा डीजल, सरकार ने वैट को 18 फीसदी से घटाकर 16.6 फीसदी किया

दिल्ली सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट को 18 फीसदी से घटाकर 16.6 फीसदी कर दिया है। इसके बाद दिल्ली में डीजल की कीमत प्रति लीटर 60 पैसे कम हो जाएगी।

Big Relief: दिल्ली सरकार ने घटाया वैट, 60 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है डीजल- India TV Paisa Big Relief: दिल्ली सरकार ने घटाया वैट, 60 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है डीजल

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट को 18 फीसदी से घटाकर 16.6 फीसदी कर दिया है। इसके बाद दिल्ली में डीजल की कीमत प्रति लीटर 60 पैसे कम हो जाएगी। दिल्ली सरकार ने यह फैसला डीजल पर हरियाणा सरकार की ओर से लगाए गए वैट के बराबर दर करने के लिए लिया है। फिलहाल दिल्ली और हरियाणा में डीजल की कीमत में 90 पैसे प्रति लीटर का अंतर है। दिल्ली सरकार के मुताबिक इस मामले में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 1.30 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम में 74 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी।

सरकार को हर माह 30 करोड़ की चपत

वैट दरों में असमानता के कारण हरियाणा के मुकाबले दिल्ली में डीजल महंगा है। दिल्ली सरकार ने इस साल फरवरी में डीजल पर 1.5 और पेट्रोल पर 2 फीसद वैट दर बढ़ा दी थी। जिसके कारण दिल्ली से 25 से 30 फीसदी डीजल की बिक्री हरियाणा शिफ्ट हो गई है। डीजल की बिक्री शिफ्ट होने से राज्य सरकार के राजस्व को हर माह करीब 30 करोड़ रुपए की चपत लग रही थी।

तस्वीरों में जानिए क्रूड से जुड़े फैक्ट्स

Crude oil

Crude oil

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Crude oil

Crude oil

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Crude oil

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

पंप मालिकों ने दी बेमियादी हड़ताल की चेतावनी

दिल्ली के लगभग 400 पेट्रोल पंपों से पहले रोजाना 14 करोड़ लीटर डीजल की बिक्री होती थी। वैट दर बढ़ने के कारण यह बिक्री घटकर 10 करोड़ लीटर रोजाना रह गई है। इसके पहले पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट दर घटाने की मांग को लेकर दिल्ली के पेट्रोल पंप मालिकों ने मई के पहले सप्ताह से बेमियादी हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी थी।

Latest Business News