A
Hindi News पैसा बिज़नेस डेल ने किया EMC के साथ विलय सौदा पूरा, चुकाई 67 अरब डॉलर की राशि

डेल ने किया EMC के साथ विलय सौदा पूरा, चुकाई 67 अरब डॉलर की राशि

डेल इंक ने कहा कि उसने ईएमसी कॉर्प के अधिग्रहण का 67 अरब डॉलर का सौदा पूरा कर लिया है। इससे दुनिया की निजी रूप से नियंत्रित सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी बनी

डेल ने किया EMC के साथ विलय सौदा पूरा, चुकाई 67 अरब डॉलर की राशि- India TV Paisa डेल ने किया EMC के साथ विलय सौदा पूरा, चुकाई 67 अरब डॉलर की राशि

न्यूयॉर्क। डेल इंक ने कहा कि उसने ईएमसी कॉर्प के अधिग्रहण का 67 अरब डॉलर का सौदा पूरा कर लिया है। इससे दुनिया की निजी रूप से नियंत्रित सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी अस्तित्व में आ गई है। नई कंपनी डेल टेक्नोलॉजीज में डेल, डेल ईएमसी, पिवोटल, आरएसए, सिक्योरवर्क्‍स, वर्चुअलस्ट्रीम और वीएमवेयर शामिल हैं। इसके कर्मचारियों की संख्या वैश्विक स्तर पर 1.4 लाख होगी। इसका मुख्यालय राउंड रॉक, टेक्सास में  होगा।

डेल टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन एवं सीईओ माइकल डेल ने कहा, इससे 74 अरब डॉलर की बाजार की अग्रणी कंपनी अस्तित्व में आएगी। हमने रणनीतिक तरीके से अपनी क्षमताओं से तालमेल बैठाया है। इस सौदे की घोषणा पिछले साल अक्‍टूबर में की गई थी। डेल और उसकी भागीदार निवेश कंपनी सिल्वर लेक ने इसके लिए 40 अरब डॉलर से अधिक का कर्ज जुटाया है।

अनिवार्य असूचीबद्ध कंपनियों के प्रवर्तकों के लिए नियम कड़े  

बाजार नियामक सेबी ने अनिवार्य असूचीबद्ध हुई कंपनियों के प्रवर्तकों के लिए अपने नियमों को कड़ा किया है। सेबी ने कहा कि इसके तहत शेयर बाजारों से अनिवार्य रूप से असूचीबद्ध हुई कंपनियों के प्रवर्तक उस समय तक अपने शेयर नहीं बेच सकेंगे जब तक कि वे आम शेयरधारकों को निकासी विकल्प उपलब्ध नहीं कराते हैं। इन कंपनियों के प्रवर्तक तब तक लाभांश भी नहीं ले सकेंगे। सेबी ने कहा है कि उसने यह कदम अनिवार्य असूचीबद्धता की स्थिति में आम शेयरधारकों के लिए प्रभावी निकासी विकल्प सुनिश्चित करना है।

Latest Business News