A
Hindi News पैसा बिज़नेस ATM@Home: अब घर से ही निपटा सकेंगे बैंक के सारे काम, पोस्टमैन लेकर आएगा माइक्रो-एटीएम

ATM@Home: अब घर से ही निपटा सकेंगे बैंक के सारे काम, पोस्टमैन लेकर आएगा माइक्रो-एटीएम

अब आपको पैसा निकालने के लिए एटीएम नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही बैंक में पैसा जमा कराने के लिए ब्रांच के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं होगी।

ATM@Home: अब घर से ही निपटा सकेंगे बैंक के सारे काम, पोस्टमैन लेकर आएगा माइक्रो-एटीएम- India TV Paisa ATM@Home: अब घर से ही निपटा सकेंगे बैंक के सारे काम, पोस्टमैन लेकर आएगा माइक्रो-एटीएम

नई दिल्ली। अब आपको पैसा निकालने के लिए एटीएम नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही बैंक में पैसा जमा कराने के लिए ब्रांच के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं होगी। जल्द ही लोगों को घर पर ही पैसा निकालने और जमा करने की फैसिलिटी मिल सकती है। इसके लिए माइक्रो-एटीएम आपके घर पर आएगा। इसके लिए अकाउंट किसी भी बैंक में हो सकता है। पोस्टल डिपार्टमेंट सितंबर से इस सर्विस को शुरू करेगा।

सर्विस के लिए नहीं देना होगा एक्सट्रा चार्ज

इस साल करीब 20 हजार माइक्रो एटीएम पोस्टमैन को दिए जाएंगे, जबकि अगले साल मार्च तक देश में करीब 1 लाख 30 हजार माइक्रो एटीएम उपलब्ध होंगे। सितंबर तक लोगों को यह सुविधा मिलने लगेगी। खास बात यह है कि इसके लिए ग्राहक को किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। इससे आपको ही नहीं बैंकों को भी फायदा होगा। फिलहाल देश में 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं और इनमें से एक हजार में बड़े एटीएम लगाए जा रहे हैं। घर पर माइक्रो-एटीएम पहुंचने से बैंकों को दूरदराज के इलाकों में एटीएम नहीं लगाने होंगे। एटीएम के लिए कर्मचारी और सिक्योरिटी गार्ड रखने का खर्च भी बचेगा।

ऐसे करें असली और नकली नोट की पहचान

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

रविशंकर प्रसाद ने की घोषणा

टेलीकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने बताया कि माइक्रो एटीएम हाथ से चलाने वाला इक्विपमेंट होगा। इसका ज्यादा इस्तेमाल गांवों में किया जाएगा, इसलिए इसे सोलर एनर्जी से चार्ज होने योग्य बनाया जाएगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए पोस्टमैन्स को बाकायदा ट्रेनिंग दी जाएगी। माइक्रो एटीएम को बैंकों के सीबीएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इसके चलते किसी भी बैंक अकाउंट से पैसा निकाला और जमा किया जा सकेगा।

Latest Business News