A
Hindi News पैसा बिज़नेस डीजीसीए ने 14 से अधिक सेवाओं के लिए ऑनलाइन शुल्क भुगतान अनिवार्य किया

डीजीसीए ने 14 से अधिक सेवाओं के लिए ऑनलाइन शुल्क भुगतान अनिवार्य किया

एयरलाइंस शुरू करने, विमान परिचालन और पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया अब कम जटिल होगी। डीजीसीए ने केवल ऑनलाइन ही शुल्क वसूलने का फैसला किया है।

DGCA ने 14 से अधिक सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान किया अनिवार्य, एयरलाइंस के लिए कारोबार करना होगा आसान- India TV Paisa DGCA ने 14 से अधिक सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान किया अनिवार्य, एयरलाइंस के लिए कारोबार करना होगा आसान

नई दिल्ली। एयरलाइंस शुरू करने, विमान परिचालन और पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया अब कम जटिल होगी। विमानन नियामक डीजीसीए ने कुछ सेवाओं के लिए केवल ऑनलाइन ही शुल्क वसूलने का फैसला किया है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक अगस्त से 14 से अधिक सेवाओं के लिए शुल्क भुगतान ऑनलाइन करना अनिवार्य कर दिया है। यह कदम कारोबार को और सुगम बनाने का हिस्सा है।

जिन अन्य सेवाओं के लिए ऑनलाइन शुल्क भुगतान होगा उसमें एयरोड्रोम लाइसेंस जारी करने और उसका नवीनीकरण, एयर ऑपरेटर परमिट, पंजीकरण का नियमित प्रमाणपत्र, विमान रखरखाव इंजीनियर्स के लिए लाइसेंस और उड़ान योग्य प्रमाणपत्र शामिल हैं। नियामक ने एक परिपत्र में कहा कि ऑनलाइन शुल्क भुगतान कुछ सेवाओं के लिये पायलट आधार पर पेश की जा रही है। यह ईजीसीए परियोजना का हिस्सा है।

तस्‍वीरों में देखिए दुनिया की सबसे महंगी फ्लाइट की खासियतें

etihad

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

नागर विमानन के लिए ई-प्रशासन :ईजीसीए: ऑनलाइन सेवा डिलीवरी, प्रणाली का स्वचालनीकरण आदि पर जोर देता है। इस मकसद के लिये चिन्हित 162 चीजें 80 करोड़ रुपए के निवेश के साथ दिसंबर तक ऑनलाइन हो जाएंगी। प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता हेवलेट पैकार्ड को परियोजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। ईजीसीए परियोजना का मकसद डीजीसीए के कामकाज को पूरी तरह स्वचालनीकरण करना है।

Latest Business News