Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस नए साल में सस्‍ते पेट्रोल-डीजल का...

नए साल में सस्‍ते पेट्रोल-डीजल का तोहफा देगी सरकार, प्रधान ने फि‍र राज्‍यों से वैट कम करने को कहा

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए राज्यों से पेट्रोल एवं डीजल पर बिक्री कर या मूल्यवर्धित कर (वैट) कम करने का कहा है।

Abhishek Shrivastava 29 Dec 2017, 14:05:28 IST

नई दिल्‍ली। नए साल में एक बार फि‍र पेट्रोल और डीजल के दाम में थोड़ी कमी आ सकती है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए राज्यों से पेट्रोल एवं डीजल पर बिक्री कर या मूल्यवर्धित कर (वैट) कम करने का कहा है। मंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कई राज्यों ने वैट में कटौती की है। हम फिर से अपील करेंगे कि जिन राज्यों में वैट अधिक है वे उपभोक्ताओं के हित में इसे कम करें। 

उन्होंने कहा कि राज्यों के बीच एकमत कायम हो जाने पर पेट्रोलियम उत्पादों को भी माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाया जाएगा। सरकार ने अक्‍टूबर में पेट्रोल पर सीमा शुल्क 21.48 रुपए से घटाकर 19.48 रुपए तथा डीजल पर सीमा शुल्क 17.33 रुपए से कम कर 15.33 रुपए प्रति लीटर कर दिया था। केंद्र सरकार के आह्वान पर गुजरात, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्‍यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती की थी।

हरियाणा में धान के पुआल से बनेगा इथेनॉल 

हरियाणा के पानीपत जिले के बाओली गांव में दूसरी पीढ़ी के इथेनॉल का उत्पादन शुरू किया जाएगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन फसलों के अपशिष्ट तथा अन्य बायोमास वस्तुओं के इस्तेमाल से यह उत्पादन करेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई हरियाणा उद्यम प्रवर्तन बोर्ड की बैठक में इस बाबत जानकारी दी गई।

प्रस्तावित संयंत्र की क्षमता प्रतिदिन 100 किलोलीटर इथेनॉल का उत्पादन करने की होगी। बयान के अनुसार, इंडियन ऑयल ने दो लाख टन से अधिक पुआल खरीदने का प्रस्ताव दिया है, जो कि चार जिलों करनाल, पानीपत, सोनीपत और कुरुक्षेत्र के कुल उत्पादन के बराबर है। बोर्ड ने इस बैठक के दौरान राज्य में 1,587 करोड़ रुपए के सात निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी। इनमें पैनासोनिक इंडिया और कांधारी बेवरेजेज के प्रस्ताव शामिल हैं।