A
Hindi News पैसा बिज़नेस मोदी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू करेंगे नया भीम प्लेटफॉर्म, ड्रा विजेताओं को देंगे पुरस्कार

मोदी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू करेंगे नया भीम प्लेटफॉर्म, ड्रा विजेताओं को देंगे पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यापारियों के लिए भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम एप हेतु नकद वापसी और रेफरल बोनस योजना की शुरूआत शुक्रवार को नागपुर में करेंगे।

मोदी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू करेंगे नया भीम प्लेटफॉर्म, ड्रा विजेताओं को देंगे पुरस्कार- India TV Paisa मोदी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू करेंगे नया भीम प्लेटफॉर्म, ड्रा विजेताओं को देंगे पुरस्कार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने को लेकर व्यापारियों के लिए भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम एप हेतु नकद वापसी (कैश बैक) और रेफरल बोनस योजना की  शुरूआत शुक्रवार को नागपुर में करेंगे। प्रधानमंत्री डा. भीम राव अम्बेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर आयोजित समारोह में उक्त घोषणाएं करेंगे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, भीम एप का व्यापारियों को जोड़ने वाला मंच भीम-आधार की शुरूआत प्रधानमंत्री करेंगे। इससे आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग कर डिजिटल भुगतान का रास्ता साफ होगा। इसमें कहा गया है, इससे देश के प्रत्येक नागरिक व्यापारियों के बायोमेट्रिक युक्त उपकरण पर अंगूठे का निशान जैसे अपने बोयोमेट्रिक पहचान आंकड़े का उपयोग कर भुगतान कर सकेंगे। यह उपकरण बायोमेट्रिक जानकारी पढ़ने वाला स्मार्टफोन भी हो सकता है।

बयान के अनुसार 27 बड़े बैंक तीन लाख व्यापारियों के साथ पहले ही इससे जुड़ चुके हैं। अत: वे भीम आधार का उपयोग भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं। मेादी शुक्रवार को डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना के तहत मेगा लकी ड्रा में घोषित विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

Latest Business News