A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार ने दिया सुरक्षाबलों को दीपावली का तोहफा, सैटेलाइट फोन की दर घटाकर की एक रुपए प्रति मिनट

सरकार ने दिया सुरक्षाबलों को दीपावली का तोहफा, सैटेलाइट फोन की दर घटाकर की एक रुपए प्रति मिनट

सरकार ने सेना के जवानों को शानदार तोहफा दिया है। दूरस्थ इलाकों में तैनात जवान अब महज एक रुपए प्रति मिनट की दर से सैटेलाइट फोन से बात कर सकेंगे।

सरकार ने दिया सुरक्षाबलों को दीपावली का तोहफा, सैटेलाइट फोन की दर घटाकर की एक रुपए प्रति मिनट- India TV Paisa सरकार ने दिया सुरक्षाबलों को दीपावली का तोहफा, सैटेलाइट फोन की दर घटाकर की एक रुपए प्रति मिनट

नई दिल्ली। सरकार ने सेना तथा अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को दीपावली पर शानदार तोहफा दिया है। दूरस्थ इलाकों में तैनात जवान अब अपने प्रियजनों से महज एक रुपए प्रति मिनट की दर से सैटेलाइट फोन से बात कर सकेंगे। अभी उन्हें इसके लिए पांच रुपए प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होता था। नई दरें दीपावली के दिन यानी 19 अक्‍टूबर से ही प्रभावी हो जाएंगी।

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, दीपावली पर हम घोषणा कर रहे हैं कि दूरस्थ इलाकों में तैनात सश्स्त्र बलों तथा अर्द्धसैनिक बलों के जवान अब एक रुपए प्रति मिनट की दर से सैटेलाइट फोन से बात कर सकेंगे। इससे वह अपने परिजनों से अधिक बात कर पाने में सक्षम होंगे।

मंत्री ने सैटेलाइट फोन पर लिए जाने वाले किराये को भी खत्म करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, अभी सुरक्षा बलों को सैटेलाइट फोन कनेक्शन के लिए प्रति माह 500 रुपए किराया देना होता है। अब उन्हें कोई किराया देने की जरूरत नहीं है। सैटेलाइट फोन सेवा पहले टाटा कम्यूनिकेशंस दिया करती थी। अब यह सेवा सार्वजनिक कंपनी बीएसएनएल दे रही है। शुरुआत में 2009-10 में इसकी कॉल दरें एक रुपए प्रति मिनट थीं, जिसे हर पांच साल में संशोधित किया जाना था। उन्होंने कहा, हमने तय किया है कि दरें एक रुपए प्रति मिनट ही रहेंगी न कि बढ़ी हुई पांच रुपए प्रति मिनट।

दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा कि इससे प्रति वर्ष तीन-चार करोड़ रुपए का नुकसान होगा, जिसका वहन सरकार करेगी। अभी देश में 2500 सैटेलाइट फोन कनेक्शन परिचालन में हैं। सिन्हा ने कहा, हमारे पास पांच हजार सैटेलाइट फोन की क्षमता है। हम रक्षा तथा गृह मंत्रालय को  सूचित कर रहे हैं कि और भी कनेक्शन दिए जा सकते हैं। कुल क्षमता को आगे जरूरत पड़ने पर छह महीने में बढ़ाया भी जा सकता है।

Latest Business News