A
Hindi News पैसा बिज़नेस दूरसंचार विभाग करेगा 2020 में अतिरिक्‍त 5G स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी, TRAI से लिया जाएगा इसपर सुझाव

दूरसंचार विभाग करेगा 2020 में अतिरिक्‍त 5G स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी, TRAI से लिया जाएगा इसपर सुझाव

दूरसंचार विभाग नए 5जी बैंड के स्पेक्ट्रम को 2020 में किसी समय नीलामी के लिए रखना चाहता है।

DoT to seek Trai's views on new 5G spectrum; wants sale of additional bands in 2020- India TV Paisa DoT to seek Trai's views on new 5G spectrum; wants sale of additional bands in 2020

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग (डीओटी) 5जी बैंड में 24.75-27.25 गीगाहर्ट्ज के अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के मूल्य और अन्य तौर-तरीकों पर जल्द भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की राय लेगा। दूरसंचार विभाग का इरादा इस नए स्पेक्ट्रम की बिक्री अगले साल किसी समय करने का है। दूरसंचार विभाग के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

डिजिटल संचार आयोग (डीसीसी) द्वारा 20 दिसंबर को 5.22 लाख करोड़ रुपए की स्पेक्ट्रम नीलामी योजना को मंजूरी दी गई है। यह नया 5जी स्पेक्ट्रम इससे अलग है। डीसीसी द्वारा दी गई मंजूरी के तहत मार्च-अप्रैल, 2020 में 22 सर्किलों में 8,300 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा जाएगा। दूरसंचार विभाग के सूत्रों ने कहा कि सरकार जल्द 24.75-27.25 गीगाहर्ट्ज वाले मिलीमीटर वेव बैंड के लिए ट्राई के सुझाव मांगेगी।

यह 5जी के लिए अत्यधिक मांग वाला बैंड है। सूत्रों ने बताया कि दूरसंचार विभाग इन अतिरिक्त 5जी बैंड के लिए जनवरी में नियामक से संपर्क करेगा। सूत्रों ने कहा कि दूरसंचार विभाग हालांकि इस स्पेक्ट्रम को साल के शुरू में बिक्री के लिए रखना चाहता है लेकिन ट्राई के सुझाव में विशेष समय-सीमा का उल्लेख होगा।

दूरसंचार विभाग नए 5जी बैंड के स्पेक्ट्रम को 2020 में किसी समय नीलामी के लिए रखना चाहता है। यहां उल्लेखनीय है कि सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने सरकार से 26 गीगाहर्ट्ज बैंड के लिए ट्राई से सुझाव मांगने को कहा था। 

Latest Business News