A
Hindi News पैसा बिज़नेस ई-कॉमर्स कंपनियों ने बंद की कैश ऑन डिलिवरी सुविधा, डिजिटल भुगतान पर मिल रहा है डिस्‍काउंट

ई-कॉमर्स कंपनियों ने बंद की कैश ऑन डिलिवरी सुविधा, डिजिटल भुगतान पर मिल रहा है डिस्‍काउंट

ई-कॉमर्स कंपनियों ने 1000 और 500 के नोट बंद होने के बाद कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा भी बंद कर दी है। स्‍नैपडील डिजिटल भुगतान पर डिस्‍काउंट दे रही है।

ई-कॉमर्स कंपनियों ने बंद की कैश ऑन डिलिवरी सुविधा, डिजिटल भुगतान पर मिल रहा है डिस्‍काउंट- India TV Paisa ई-कॉमर्स कंपनियों ने बंद की कैश ऑन डिलिवरी सुविधा, डिजिटल भुगतान पर मिल रहा है डिस्‍काउंट

नई दिल्‍ली। देश की तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों ने 1000 और 500 के नोट बंद होने के बाद कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा भी बंद कर दी है। इतना ही नहीं स्‍नैपडील ने तो डिजिटल भुगतान पर अपने ग्राहकों को अतिरिक्‍त 10 फीसदी डिस्‍काउंट की पेशकश भी की है।

फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील, अमेजन समेत तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों ने कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा कुछ दिनों के लिए बंद कर दी है। उनकी साइट पर अन्‍य माध्‍यम से भुगतान करने को कहा जा रहा है।

  • कंपनियों ने कहा है कि ऑर्डर की डिलीवरी के बाद डिजिटल भुगतान कर सकते हैं ग्राहक।
  • ई-कॉमर्स कंपनियां सामान की डिलीवरी होने पर ग्राहकों को नकदी के बजाये डिजिटल भुगतान के विकल्पों का इस्तेमाल करने की अनुमति दे रही हैं।
  • इससे पहले, डिजिटल भुगतान के विकल्प केवल सामान का आर्डर करते समय ही उपलब्ध थे।
  • लेकिन अब ई-कामर्स कंपनियां सामानों की डिलीवरी होने के बाद कार्डों और मोबाइल बटुए के जरिए भुगतान स्वीकार कर रही हैं।
  • इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सामानों की डिलीवरी पर नकदी भुगतान का विकल्प चुनने के इच्छुक ग्राहक कहीं और न जाएं।
  • पुराने नोटों का चलन बंद करने के सरकार के निर्णय के बाद अमेजन और पेटीएम जैसी कंपनियों को कैश ऑन डिलीवरी सेवा रोकनी पड़ी थी।
  • ई-कॉमर्स कंपनियों के डिलिवरी ब्‍वॉय अपने साथ स्‍वैप मशीन लेकर ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं।

Latest Business News