A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक्‍सिस बैंक के दो मैनेजर को ED ने किया गिरफ्तार, कालाधन सफेद करने का आरोप

एक्‍सिस बैंक के दो मैनेजर को ED ने किया गिरफ्तार, कालाधन सफेद करने का आरोप

ईडी ने आज एक्‍सिस बैंक के दो मैनेजर को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान शोभित सिन्हा और विनीत सिन्हा के तौर पर की है

एक्‍सिस बैंक के दो मैनेजर को ED ने किया गिरफ्तार, कालाधन सफेद करने का आरोप- India TV Paisa एक्‍सिस बैंक के दो मैनेजर को ED ने किया गिरफ्तार, कालाधन सफेद करने का आरोप

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को कालाधन सफेद करने में जुटे बैंकर्स पर बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने आज पुरानी दिल्‍ली के कश्‍मीरी गेट स्थित एक्‍सिस बैंक के दो मैनेजर को गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी पुराने नोट बदलने में कथित अनियमितता तथा नए नोटों की आपूर्ति कर काला धन जुटाने के आरोपों के चलते की गई है।

अधिकारियों ने गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान शोभित सिन्हा और विनीत सिन्हा के तौर पर की है जो यहां स्थित एक्‍सिस बैंक की कश्मीरी गेट शाखा में प्रबंधक हैं। अधिकारियों के अनुसार, दोनों को कल शाम धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया। दोनों को हिरासत के लिए आज अदालत में पेश किया जाएगा।

तस्‍वीरों में देखिए नोटबंदी के बाद ATM के बाहर लगी भीड़

Note Ban

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : घर बैठे मोबाइल एप से ऐसे खुलवाएं Bank Account, आधार नंबर के जरिए होगा E-KYC

साथ ही अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने लखनऊ में एक जगह से कथित रिश्वत के भुगतान के तौर पर बैंकरों को दी गई सोने की एक छड़ जब्त की है।

एक्सिस बैंक ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा है यह बैंक कॉर्पोरेट प्रशासन के उच्चतम मानकों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है और स्थापित आदर्श आचार संहिता से अपने कर्मचारियों के किसी भी विपथन को कतई बर्दाश्त नहीं करता।

यह भी पढ़ें : क्‍या आप खोलने जा रहे हैं ज्‍वाइंट सेविंग्‍स एकाउंट, तो जान लीजिए यह जरूरी बातें

बैंक ने किया बर्खास्‍त

इस विशेष मामले में बैंक ने कथित आरोपी कर्मचारी को बर्खास्त कर दिया तथा जांच एजेंसियों के साथ सहयोग किया जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों ने बताया कि दोनों कर्मियों पर काले धन को सफेद करने में लिप्त होने का आरोप है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने 500 रूपये तथा 1000 रूपये के नोट अमान्य किए जाने के बाद काले धन को सफेद करने के लिए आरटीजीएस और एमईएफटी जैसी बैंक स्थानांतरण प्रणालियों (बैंकिंग ट्रान्सफर सिस्टम्स) का बार बार दुरूपयोग किया।

सूत्रों के अनुसार, इस मामले में अनेक लोगों और व्यापारियों के बैंक खाते एजेंसी की जांच के दायरे में हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों आरोपियों तथा अन्य के खिलाफ दिल्ली पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर आपराधिक शिकायत दर्ज की है। यह मामला दिल्ली पुलिस के समक्ष तब आया था जब कुछ समय पहले दो व्यक्तियों को 3.5 करोड़ रूपये मूल्य के नए नोटों के साथ पकड़ा गया था।

Latest Business News