A
Hindi News पैसा बिज़नेस आपूर्ति कम होने से अंडा 40% तक महंगा, इस साल उत्पादन 30% कम

आपूर्ति कम होने से अंडा 40% तक महंगा, इस साल उत्पादन 30% कम

अंडे की आपूर्ति कम होने से खुदरा बाजार में उसकी कीमत 40% तक बढ़कर सात से साढ़े सात रुपये प्रति अंडा तक हो गई है

आपूर्ति कम होने से अंडा 40% तक महंगा, इस साल उत्पादन 30% कम- India TV Paisa आपूर्ति कम होने से अंडा 40% तक महंगा, इस साल उत्पादन 30% कम

नई दिल्ली। देशभर में अंडे की आपूर्ति कम होने से खुदरा बाजार में उसकी कीमत 40% तक बढ़कर सात से साढ़े सात रुपये प्रति अंडा तक हो गई है। पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रमेश कत्री ने आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में यह कीमत ऊंची बने रहने के आसार हैं क्योंकि इस साल उत्पादन के 25 से 30 प्रतिशत कम रहने की संभावना है।

कत्री ने कहा, ‘‘ अंडों की कीमत में वृद्धि होने की महत्वपूर्ण वजह कई पोल्ट्री (मुर्गीपालन) फार्मों का चालू वर्ष में अपने उत्पादन को घटाना है, क्योंकि पिछले साल उन्हें बेहतर कीमत नहीं मिली थी। ’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल के नुकसान की वजह से उत्पादकों के बीच फिर से कीमत कम मिलने एवं पशु देखभाल कार्यकर्ताओं के डर के चलते पोल्ट्री फार्म ने अपने उत्पादन को कम किया है और कुछ ने तो अपने फार्म बंद भी किए हैं।

व्यापारिक आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के खुदरा बाजार में अंडे की प्रति इकाई कीमत सात से साढ़े सात रुपये तक हो गई है। यह पिछले चार-पांच साल की कीमतों से ज्यादा है। देश के अन्य शहरों में भी यही हालात है।

Latest Business News