A
Hindi News पैसा बिज़नेस राजस्थान में बिजली हुई महंगी, डिस्कॉम के फ्यूल सरचार्ज लगाने के बाद कीमतों में वृद्धि

राजस्थान में बिजली हुई महंगी, डिस्कॉम के फ्यूल सरचार्ज लगाने के बाद कीमतों में वृद्धि

राजस्थान में बिजली महंगी हो गई है। कोयले ने उपभोक्ताओं पर आर्थिक भार बढ़ा दिया है। राज्य में डिस्कॉम के फ्यूल सरचार्ज लगाने के बाद कीमतों में वृद्धि हुई है।

राजस्थान में बिजली हुई महंगी, डिस्कॉम के फ्यूल सरचार्ज लगाने के बाद कीमतों में वृद्धि- India TV Paisa Image Source : PTI राजस्थान में बिजली हुई महंगी, डिस्कॉम के फ्यूल सरचार्ज लगाने के बाद कीमतों में वृद्धि

Highlights

  • डिस्कॉम के फ्यूल सरचार्ज लगाने के बाद कीमतों में वृद्धि।
  • डिस्कॉम ने 33 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज लगाया।
  • उपभोक्ताओं पर 550 करोड़ का भार पड़ेगा।

जयपुर: राजस्थान में बिजली महंगी हो गई है। कोयले ने उपभोक्ताओं पर आर्थिक भार बढ़ा दिया है। राज्य में डिस्कॉम के फ्यूल सरचार्ज लगाने के बाद कीमतों में वृद्धि हुई है। डिस्कॉम ने 33 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज लगाया है। यह राशि कंपनी आगामी 3 माह के बिलों में वसूलेंगे। इस वृद्धि के बाद उपभोक्ताओं पर 550 करोड़ का भार पड़ेगा। सबसे महंगे बिजली बिल में राजस्थान अव्वल है। 

इससे पहले पिछले महीने अक्टूबर में देशभर में कोयले की कमी के बाद लगातार बिजली आपूर्ति की दिक्कतें आई। राजस्थान लगभग तीन महीने से इस संकट से जूझ रहा था। लिहाजा प्रदेश के कई जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग सात से आठ घंटे तक के लिए बत्तीगुल रही। कोयला की लगातार बढ़ती कमी के कारण बिजली उत्पादन ना हो पाने के चलते अब जहां प्रदेश के किसानों और व्यापारियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। वहीं इस संबंध में जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JVVNL) ने बड़े पैमाने पर बिजली कटौती करने का फैसला किया था।

श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में सुपर थर्मल पावर प्लांट की 6 इकाइयों में भी उत्पादन ठप हो गई थी। यहां सिर्फ 2 इकाइयों में उत्पादन हो रहा था। इनमे से एक इकाई 250 मेगावाट और दूसरी इकाई 660 मेगावाट क्षमता की थी। इसी के चलते जोधपुर विद्युत वितरण निगम ने ग्रामीण क्षेत्रों में 4 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 1 घंटे विद्युत कटौती की गई। वहीं श्रीगंगानगर शहर में बिजली लाइनों के रखरखाव के नाम पर 3 से 4 घंटे का कट विभिन्न क्षेत्रों में लगाया गया था।

Latest Business News