A
Hindi News पैसा बिज़नेस EPFO अब सिर्फ इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करेगा अपने सदस्‍यों को भुगतान, योजनाओं में किया संशोधन

EPFO अब सिर्फ इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करेगा अपने सदस्‍यों को भुगतान, योजनाओं में किया संशोधन

EPFO द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में संशोधन किया गया है ताकि वह अंशधारकों को पेंशन, भविष्य निधि और बीमा संबंधी सभी भुगतान इलेक्ट्रॉनिक ढंग से कर पाए।

EPFO अब सिर्फ इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करेगा अपने सदस्‍यों को भुगतान, योजनाओं में किया संशोधन- India TV Paisa EPFO अब सिर्फ इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करेगा अपने सदस्‍यों को भुगतान, योजनाओं में किया संशोधन

नई दिल्ली। श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में संशोधन किया है ताकि वह अंशधारकों को पेंशन, भविष्य निधि और बीमा संबंधी सभी भुगतान इलेक्ट्रॉनिक ढंग से कर पाए।

यह भी पढ़ें : 4 करोड़ EPFO सदस्‍यों के लिए बड़ी खुशखबरी, मोबाइल ऐप UMANG के जरिए निकाल सकेंगे PF के पैसे

एक अधिकारी ने कहा, श्रम मंत्रालय ने एक अधिसूचना के माध्यम से EPFO की योजनाओं में संशोधन किया है। इससे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफ, पेंशन जैसे सभी भुगतान डिजिटल तरीके से कर पाएगा। EPFO द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत यह व्‍यवस्‍था है कि यह अपने सदस्‍यों को विभिन्‍न तरीकों जैसे मनी ऑर्डर, चेक या इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करता है।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए ऑनलाइन कैसे देखते हैं EPFO का बैलेंस

PF account gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : अपने सदस्‍यों के लिए मकान नहीं बनाएगा EPFO, सिर्फ इस काम में करेगा सहायता : दत्तात्रेय

EPFO के एक अधिकारी ने कहा कि इस योजना में संशोधन किया गया है और मनी ऑर्डर तथा चेक के माध्‍यम से भुगतान के प्रावधानों को पूरी तरह हटा दिया गया है। इस प्रकार, अब सभी भुगतान इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से किए जाएंगे। उन्‍होंने समझाते हुए कहा, यद्यपि 98 फीसदी भुगतान EPFO इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करता है लेकिन कुछ फील्‍ड ऑफिस ऐसे भी हैं जहां भुगतान के लिए मनी ऑर्डर और चेक का सहारा लिया जाता है। उन्‍होंने कहा कि पूर्ण पारदर्शिता के लिए 100 फीसदी डिजिटल भुगतान करने का निर्णय लिया गया है।

Latest Business News