A
Hindi News पैसा बिज़नेस इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पांच माह के उच्‍च स्‍तर पर, अप्रैल में 4,438 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट

इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पांच माह के उच्‍च स्‍तर पर, अप्रैल में 4,438 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट

इक्विटी म्यूचुअल फंड में अप्रैल के दौरान 4,438 करोड़ रुपए का निवेश हुआ, जो पिछले पांच महीने का उच्चतम स्तर है।

इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पांच माह के उच्‍च स्‍तर पर, अप्रैल में 4,438 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट- India TV Paisa इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पांच माह के उच्‍च स्‍तर पर, अप्रैल में 4,438 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट

नई दिल्ली। इक्विटी म्यूचुअल फंड में अप्रैल के दौरान 4,438 करोड़ रुपए का निवेश हुआ, जो पिछले पांच महीने का उच्चतम स्तर है। ऐसा मुख्य तौर पर खुदरा भागीदारी बढ़ने के मद्देनजर हुआ। यह प्रवाह ऐसे समय में हुआ, जबकि मार्च में इन फंड से 1,370 करोड़ रुपए निकाले गए।

इससे पहले इक्विटी बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण पिछले तीन महीने के दौरान प्रवाह में कमी आई थी। इक्विटी योजनाओं में दिसंबर में 3,644 करोड़ रुपए, जनवरी में 2,914 करोड़ रुपए और फरवरी में 2,522 करोड़ रुपए का निवेश हुआ था। ऐसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एंफी) के आंकड़ों के मुताबिक ईएलएसएस समेत इक्विटी फंड्स में पिछले महीने कुल 4,439 करोड़ रुपए का निवेश हुआ।

म्यूचुअल फंड में रिटेल इंवेस्टर्स की संख्या 54.52 लाख बढ़कर 4.54 करोड़ पर पहुंची

नवंबर के बाद यह अब तक सबसे ज्‍यादा निवेश है, उस समय इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में 6,379 करोड़ रुपए का निवेश हुआ था। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक सिस्‍टेमेटिक इन्‍वेस्‍टमें प्‍लान (सिप) और रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स की मजबूत भागीदारी की वजह से निवेश में यह वृद्धि हुई है। सिप निवेश का ऐसा उपकरण है जो निवेशकों को छोटी राशि नियमित तौर पर जमा करने की सुविधा देता है। इसमें निवेश की अवधि साप्‍ताहिक, मासिक और तिमाही होती है। निवेश में वृद्धि से अप्रैल में बीएसई का बेंचमार्क सेंसेक्‍स भी 265 अंक या 1.04 फीसदी चढ़ा है।

Latest Business News