A
Hindi News पैसा बिज़नेस एस्सार स्टील ने रक्षा क्षेत्र के लिए बुलेट प्रूफ इस्पात बनाया

एस्सार स्टील ने रक्षा क्षेत्र के लिए बुलेट प्रूफ इस्पात बनाया

एस्सार स्टील ने रक्षा क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले उच्च प्रदर्शन वाले बुलेट प्रूफ इस्पात का विकास करने वाली पहली घरेलू कंपनी होने का दावा किया है।

एस्सार स्टील बनी देश की पहली बुलेट प्रूफ स्‍टील निर्माता कंपनी, डिफेंस सेक्‍टर में होगा उपयोग- India TV Paisa एस्सार स्टील बनी देश की पहली बुलेट प्रूफ स्‍टील निर्माता कंपनी, डिफेंस सेक्‍टर में होगा उपयोग

मुंबई। एस्सार स्टील ने रक्षा क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले उच्च प्रदर्शन वाले बुलेट प्रूफ इस्पात का विकास करने वाली पहली घरेलू कंपनी होने का दावा किया है। कंपनी ने कहा कि उसने उच्च प्रदर्शन वाले बुलेट प्रूफ इस्पात का विकास किया है और इस तरह वह ऐसे गे्रड का उत्पादन करने वाले विशिष्ट वर्ग में शामिल हो गई है।

कंपनी ने कहा कि इस उत्पाद की अच्छी तथा लगातार बढ़ती मांग है। इसका इस्तेमाल हल्के बख्तरबंद वाहनों तथा रक्षात्मक ढाल (शील्ड) या ढांचे में किया जा सकता है। यह इस्पात आम नागरिकों तथा सुरक्षा कर्मियों के वाहनों को अभेद्य करने में भी इस्तेमाल हो सकता है।

एस्सार स्टील के कार्यकारी निदेशक (रणनीति एवं कारोबार विकास) विक्रम अमीन ने कहा, उच्च प्रदर्शन वाले बुलेट प्रूफ इस्पात का विकास संगठन के सरकार के मेक इन इंडिया अभियान के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि सरकार रक्षा क्षेत्र के स्वदेशीकरण पर जोर दे रही है और मेक इन इंडिया अभियान के तहत निजी क्षेत्र के खिलाडि़यों को जोड़ रही है। उन्होंने कहा कि बुलेट प्रूफ इस्पात का विनिर्माण एक उच्च विशेषज्ञता वाली प्रौद्योगिकी है। भारत में इस तरह के इस्पात का विनिर्माण दूसरे देशों के साथ अंकुश वाले प्रौद्योगिकी स्थानांतरण करार के तहत किया जाता है या फिर इसका आयात किया जाता है। कंपनी ने कहा कि उसके द्वारा विकसित बुलेट प्रूफ इस्पात 700मी-सेकेंड की रफ्तार की गोली को झेल सकता है।

यह भी पढ़ें- रक्षा सौदों में एजेंट की मदद लेना नहीं होगा गैरकानूनी, सरकार ने कड़ी निगरानी के साथ दी मंजूरी

यह भी पढ़ें- 2 वर्षो में 2 अरब डॉलर रक्षा निर्यात का लक्ष्य, लड़ाकू विमान निर्माण का काम अगले एक साल में होगा शुरू

Latest Business News