A
Hindi News पैसा बिज़नेस मोटे कमीशन पर अभी भी बदले जा रहे हैं पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट, 30 जून तक NRI के लिए खुली है विंडो

मोटे कमीशन पर अभी भी बदले जा रहे हैं पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट, 30 जून तक NRI के लिए खुली है विंडो

500 और 1000 के पुराने नोट को अभी भी नए नोटों से बदला जा रहा है। पुराने नोटों को अभी भी बदला जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको बहुत मोटा कमीशन देना होगा।

मोटे कमीशन पर अभी भी बदले जा रहे हैं पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट, 30 जून तक NRI के लिए खुली है विंडो- India TV Paisa मोटे कमीशन पर अभी भी बदले जा रहे हैं पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट, 30 जून तक NRI के लिए खुली है विंडो

मुंबई। बंद हो चुके 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को अभी भी नए नोटों से बदला जा रहा है। पुराने नोटों को अभी भी बदला जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको बहुत मोटा कमीशन देना होगा।

अनिवासी भारतीय (एनआरआई) को 30 जून तक पुराने नोट बदलने की अनुमति सरकार ने दे रखी है। यह एनआरआई मोटा कमीशन लेकर आपके पुराने नोट बदलवाने के धंधे में लगे हुए हैं। इस धंधे से जुड़े एक व्‍यक्ति ने बताया कि इस काम के लिए प्रत्‍येक 100 रुपए पर 91 रुपए का कमीशन लिया जा रहा है। यदि आप एक करोड़ रुपए बदलवाना चाहते हैं तो आपको बदले में केवल 9 लाख रुपए के ही नए नोट मिलेंगे।

इस काम में दलाली करने वाले लोग 1 प्रतिशत कमीशन ले रहे हैं और पुराने नोट एनआरआई तक पहुंचा रहे हैं। उस व्‍यक्ति ने बताया कि एनआरआई हमसे नोट बदलने के लिए संपर्क कर रहे हैं। पिछले महीने मुंबई के थाणे में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्‍जे से 1 करोड़ रुपए के पुराने नोट जब्‍त किए हैं। हैदराबाद पुलिस ने भी कुछ दिन पहले एक बिजनेसमैन को 3.48 करोड़ रुपए के पुराने नोटों के साथ पकड़ा था।

आरबीआई के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है। उन्‍होंने बताया कि इस तरह के नोट बदलने के बारे में उन्‍होंने भी सुना है लेकिन उन्‍होंने कहा कि इस पर रोक लगाने का अधिकार उनके पास नहीं है। अधिकारी ने बताया कि एनआरआई फुलप्रूफ डॉक्‍यूमेंट्स के साथ नोट बदल रहे हैं, ऐसे में उन पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकती।

2 जनवरी को आरबीआई ने कहा था कि एनआरआई मुंबई, दिल्‍ली, चेन्‍नई, कोलकता और नागपुर स्थित आरबीआई ऑफि‍स में 30 जून 2017 तक अपने पुराने नोट बदल सकते हैं। एनआरआई के लिए नोट बदलने की सीमा फेमा कानून के मुताबिक प्रति व्‍यक्ति 25,000 रुपए है।

Latest Business News