A
Hindi News पैसा बिज़नेस वैक्सीन के परिणामों से उत्साहित, जुलाई 2021 तक तैयार कर लेंगे 40 करोड़ खुराक: अदार पूनावाला

वैक्सीन के परिणामों से उत्साहित, जुलाई 2021 तक तैयार कर लेंगे 40 करोड़ खुराक: अदार पूनावाला

एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि कोविड-19 के उसके संभावित टीके को औसतन 70 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। वहीं खास तरीके से डोज देने पर 90 फीसदी तक कारगर है।

<p>कोरोना वैक्सीन</p>- India TV Paisa Image Source : AP कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने सोमवार को दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की टीके की प्रभावशीलता की घोषणा पर खुशी जाहिर की। एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि कोविड-19 के उसके संभावित टीके को औसतन 70 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। वहीं खास तरीके से डोज देने पर 90 फीसदी तक कारगर है। पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे यह सुनकर खुशी है कि कोविड-19 का कम लागत वाला, लाने-ले जाने में सुलभ और शीघ्र ही बड़े स्तर पर उपलब्ध होने लायक टीका कोविशील्ड खुराक के एक तरीके में 90 प्रतिशत तक और दूसरे तरीके में 62 प्रतिशत प्रभावी है।’’ एसआईआई भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के इस कोविड टीके का भारत में नैदानिक परीक्षण (क्लिनिकल ट्रायल) कर रहा है। 

इसके साथ ही मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट फिलहाल भारत में वैक्सीन को पहले सप्लाई करने पर फोकस कर रहा है। पूनावाला ने कहा है कि कंपनी जुलाई 2021 तक 40 करोड़ खुराक तैयार कर लेगी इसके बाद वो इसका उत्पादन और बढ़ाएगी। इस खुराक की 40 करोड़ डोज 20 करोड़ लोगों को कोरोना महामारी से सुरक्षित कर सकती है। भारतीय बाजार में ये वैक्सीन करीब 1000 रुपये में उपलब्ध होने की उम्मीद जताई गई है।

वहीं इससे पहले AstraZeneca ने जानकारी दी थी कि यदि एक आधी खुराक देने के कम से कम एक महीने बाद एक पूरी खुराक दी जाती है, तो यह 90 प्रतिशत प्रभावी है। वहीं एक महीने के कम से कम अंतराल पर दो पूरी खुराक दे कर किए गए परीक्षणों में यह टीका 62 प्रतिशत प्रभावी है। दोनों तरीकों को मिलाकर देखें तो टीका औसत 70 प्रतिशत प्रभावी है।

Latest Business News