A
Hindi News पैसा बिज़नेस अगले साल मार्च तक नीतिगत दरों में हो सकती है आधा फीसद कटौती, मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान

अगले साल मार्च तक नीतिगत दरों में हो सकती है आधा फीसद कटौती, मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान

मॉर्गन स्टेनली के शोध नोट में कहा गया है, हम मार्च, 2017 को समाप्त होने वाली तिमाही तक नीतिगत ब्याज दरों में आधा फीसदी कटौती की उम्मीद कर रहे हैं।

अगले साल मार्च तक नीतिगत दरों में हो सकती है आधा फीसदी कटौती, मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान- India TV Paisa अगले साल मार्च तक नीतिगत दरों में हो सकती है आधा फीसदी कटौती, मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान

नई दिल्ली। देश में मुद्रास्फीति की दर अगले साल मार्च तक घटकर 4.5 फीसदी पर आ जाएगी। इससे रिजर्व बैंक को मौजूदा वित्त वर्ष में नीतिगत दरों में 0.5 फीसदी कटौती की गुंजाइश मिलेगी। मॉर्गन स्टेनली की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है।

वैश्विक वित्तीय सेवा क्षेत्र की कंपनी का कहना है कि मुद्रास्फीति में नरमी से रिजर्व बैंक उदार रुख अपनाएगा। मॉर्गन स्टेनली के शोध नोट में कहा गया है, हम मार्च, 2017 को समाप्त होने वाली तिमाही तक ब्याज दरों में आधा फीसदी कटौती की उम्मीद कर रहे हैं। जून में मौद्रिक नीति समीक्षा में रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने ब्याज दरों में परिवर्तन नहीं किया था और इसके लिए मुद्रास्फीतिक दबाव का हवाला दिया था। हालांकि, इसके साथ ही उन्‍होंने संकेत दिया था कि यदि बेहतर मानसून से मुद्रास्फीति घटती है तो साल के दौरान ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है।

भारत की वृद्धि दर 7.7 फीसदी रहने का अनुमान: मॉर्गन स्टैनली

मुनाफा वसूली के चलते जून में गोल्‍ड ईटीएफ से निकले 80 करोड़ रुपए  

जून में सोने के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) पर निवेशकों का रुख नरमी का रहा और उन्होंने इस निवेश साधन की बिकवाली कर 80 करोड़ रुपए निकाल लिए। चालू वित्त वर्ष में इसके साथ ही पहली तिमाही में कुल मिलाकर 228 करोड़ रुपए गोल्‍ड ईटीएफ से निकाले गए। इसके पीछे मुख्य वजह निवेशकों की मुनाफा वसूली रही।

गोल्‍ड ईटीएफ क्षेत्र में कारोबार पिछले तीन वित्त वर्षों से मंदा चल रहा है। वित्त वर्ष 2015-16 में इससे 903 करोड़ रुपए निकाले गए, जबकि 2014-15 में 1,475 करोड़ रुपए और 2013-14 में 2,293 करोड़ रुपए इससे बाहर निकले। भारत में म्यूचुअल फंडों के संघ के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार जून में गोल्‍ड ईटीएफ से 80 करोड़ रुपए, मई में 79 करोड़ रुपए और अप्रैल में 69 करोड़ रुपए निकाले गए।

Latest Business News