A
Hindi News पैसा बिज़नेस पाकिस्तान में फेसबुक होने वाला है बंद, हैरान कर देगी आपको इसकी वजह

पाकिस्तान में फेसबुक होने वाला है बंद, हैरान कर देगी आपको इसकी वजह

ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और ट्विटर को पाकिस्तान में बैन किया जा सकता है।

पाकिस्तान में फेसबुक होने वाला है बंद, हैरान कर देगी आपको इसकी वजह- India TV Paisa पाकिस्तान में फेसबुक होने वाला है बंद, हैरान कर देगी आपको इसकी वजह

इस्‍लामाबाद।  भारत हो या दुनिया का दूसरा कोई देश, फेसबुक  और ट्विटर को लेकर लोगों की दीवानगी कहीं कम नहीं है। लेकिन ऐसे में यदि कह दिया जाए कि आपके देश में फेसबुक अब आप प्रयोग नहीं कर पाएंगे, तो क्‍या होगा। हो सकता है कि ऐसी स्थिति पाकिस्‍तान के लोगों को झेलनी पड़े। ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और ट्विटर को पाकिस्तान में बैन किया जा सकता है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सरकार लगातार इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन नामों को सामने लाने का दवाब बना रही हैं, जो धर्म की निंदा या ऐसे किसी अवैध भाषण में शामिल हैं।

खबरों के मुताबिक, हाल ही में पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट जोएल कापलान से मुलाकात की। उन्‍होंने मांग की है कि सोशल मीडिया खुद धर्म की निंदा और विरोध में बयान देने वाले यूजर्स और ग्रुप की पहचान करे और उन्हें सामने लाए। अगर जल्द ही ऐसा नहीं होता है, तो इन सोशल मीडिया साइट को ब्लॉक किया जा सकता है।

पाकिस्‍तान सरकार ने इसके लिए ये भी मांग की थी कि सोशल मीडिया अकाउंट को फोन नंबर से लिंक किया जाए, जिसके जरिए ऐसे यूजर्स की पहचान करना आसान हो। बता दें कि फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से ऐसे किसी भी फीचर को जोड़ने से इंकार करते हुए पाकिस्तान सरकार की इस मांग को पूरी तरह से रिजेक्ट कर दिया है।

पाकिस्तान सरकार के फिंगर प्रिंट डेटा बेस व्यवस्था के अनुसार, पाकिस्तान के सभी नागरिकों को अपने मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना जरूरी है। वहीं फेसबुक पर अकाउंट बनाने के लिए फिलहाल सिर्फ ईमेल एड्रेस होना चाहिए।

Latest Business News