A
Hindi News पैसा बिज़नेस Facebook Messenger पर अब कर सकेंगे सीक्रेट चैट, कंपनी ने पेश किया इनक्रिप्शन फीचर

Facebook Messenger पर अब कर सकेंगे सीक्रेट चैट, कंपनी ने पेश किया इनक्रिप्शन फीचर

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) ने अपने मैसेंजर एप में सीक्रेट कनवर्सेशन नाम का फीचर शुरू कर दिया है। इसके तहत एंड टू एंड इनक्रिप्शन की जाएगी।

Facebook Messenger पर अब कर सकेंगे सीक्रेट चैट, कंपनी ने पेश किया इनक्रिप्शन फीचर- India TV Paisa Facebook Messenger पर अब कर सकेंगे सीक्रेट चैट, कंपनी ने पेश किया इनक्रिप्शन फीचर

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने अपने मैसेंजर एप में सीक्रेट कनवर्सेशन नाम का फीचर शुरू कर दिया है। यह फीचर एंड टू एंड इनक्रिप्शन की सुविधा देगा। यानि कि इस फीचर की मदद से यूजर्स चुनिंदा कनवर्सेशम को पूरी तरह से गुप्‍त बना सकेंगे और साथ ही एक डिवाइस में रख सकेंगे। इसमें यूजर को टाइमर सेट करने का भी विकल्प दिया जाएगा जिसके बाद मैसेज गायब किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें-  WhatsApp ने दी अपने यूजर्स को नई सौगात, नए वर्जन में आए दो नए फीचर्स

सीक्रेट कनवर्सेशन फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए धीरे-धीरे उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल एंड टू एंड इनक्रिप्शन डेस्कटॉप पर मैसेंजर में काम नहीं केरगा। इस फीचर को मैनुअली हर चैट के लिए एक्टिवेट करना होगा।

यह भी पढ़ें- Facebook यूजर्स की संख्या 1.71 अरब से भी हुई ज्यादा, राजस्व में भी दिखी जबरदस्त वृद्धि

कैसे करें इसको इनेबल-

  • सबसे पहले मैसेंजर एप में जाकर उस कॉन्टेक्ट का नाम सेलेक्ट करें जिसके साथ वह सीक्रेट कनवर्सेशन करना चाहते हैं।
  • इसके बाद यूजरनेम पर टैप करें। फिर सीक्रेट कनवर्सेशन फीचर को एक्टिवेट करें।
  • सीक्रेट कनवर्सेशन ऑप्शन के पास टाइमर आइकन पर क्लिक करें और टाइम सेलेक्ट करें। इस टाइम के खत्म होने के बाद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

सीक्रेट कनवर्सेशन फीचर Gif और वीडियो को सपोर्ट नहीं करता है। इसके अलावा यह सिर्फ एक डिवाइस तक ही सीमित रहेगा, मसलन अगहर यूजर किसी दूसरे डिवाइस पर लॉगइन करता है तो वह यह कनवर्सेशन उस डिवाइस पर नहीं देख पाएगा। सीक्रेट कनवर्सेशन सामान्य चैट से अलग दिखता है। इस फीचर को अभी जारी किया जा रहा है। अभी सारे यूजर सीक्रेट कनवर्सेशन फीचर को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर आपकी प्रोफाइल में यह फीचर दिखा रहा हो तो भी हो सकता है कि आप अभी सीक्रेट कनवर्सेशन नहीं कर पाएं।

Latest Business News