A
Hindi News पैसा बिज़नेस नोटबंदी के बावजूद नवंबर में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन 5.7 प्रतिशत बढ़ा, दिसंबर में रिटेल महंगाई घटकर 3.41 प्रतिशत

नोटबंदी के बावजूद नवंबर में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन 5.7 प्रतिशत बढ़ा, दिसंबर में रिटेल महंगाई घटकर 3.41 प्रतिशत

नवंबर में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन 5.7 प्रतिशत बढ़ा है, अक्‍टूबर में इसमें 1.8% की गिरावट आई। इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन अर्थशास्त्रियों के अनुमान से ज्‍यादा है।

नोटबंदी के बावजूद नवंबर में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन 5.7 प्रतिशत बढ़ा, दिसंबर में रिटेल महंगाई घटकर 3.41 प्रतिशत- India TV Paisa नोटबंदी के बावजूद नवंबर में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन 5.7 प्रतिशत बढ़ा, दिसंबर में रिटेल महंगाई घटकर 3.41 प्रतिशत

नई दिल्‍ली। नवंबर में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन 5.7 प्रतिशत बढ़ा है, जबकि इससे पहले अक्‍टूबर के दौरान इसमें 1.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी। नवंबर माह में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन की ग्रोथ अर्थशास्त्रियों के अनुमान से कही ज्‍यादा है। पिछले साल समान माह में इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन की ग्रोथ 3.4 प्रतिशत घटी थी।

कैपिटल गुड्स प्रोडक्‍शन के बढ़ने से इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍शन में इतनी ज्‍यादा वृद्धि हुई है। नवंबर के दौरान माइनिंग, मैन्‍यूफैक्‍चरिंग और इलेक्‍ट्रीसिटी सेक्‍टर का प्रोडक्‍शन पिछले साल की समान अवधि की तुलना में क्रमश: 3.9 प्रतिशत, 5.5 प्रतिशत और 8.9 प्रतिशत बढ़ा।

  • मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के 22 इंडस्‍ट्री ग्रुप में से 16 ग्रुप में नवंबर 2016 के दौरान पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज की गई है।

दो साल के निम्‍न स्‍तर पर आई उपभोक्‍ता महंगाई

भारत की खुदरा महंगाई दर दिसंबर में दो साल के सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच गई है। नोटबंदी की वजह से ब्‍याज दरों में कटौती की उम्‍मीदों को काफी बल मिला है।

  • दिसंबर में रिटेल महंगाई दर घटकर 3.41 प्रतिशत रह गई, जो इससे पिछले महीने नवंबर में 3.63 प्रतिशत पर थी।
  • सब्जियों और दालों की गिरती कीमतों की वजह से दिसंबर में वार्षिक रिटेल खाद्य महंगाई दर घटकर 1.37 प्रतिशत रही।
  • पिछले तीन महीने से रिटेल महंगाई दर 4 प्रतिशत के दायरे में बनी हुई है, जो आरबीआई के मार्च 2017 तक 5 प्रतिशत लक्ष्‍य के अनुरूप है।

Latest Business News